डी.सी. के दो टूक निर्देश : एन.जी.टी. के नियमों की पालना करें सभी विभागन

8/22/2019 2:09:08 PM

रोहतक: उपायुक्त आर एस वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों को यह आदेश दिए कि एन.जी.टी. के नियमों की दृढ़ता से पालना की जाए। ऐसा न करने पर संबंधित विभाग के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रत्येक विभाग के एच.ओ.डी. को यह निर्देश भी दिए कि वे सभी 26 अगस्त तक अपने-अपने विभागों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने रात के समय शहर में एन.जी.टी. के नियमों की पालना के लिए एक टीम बनाने के लिए भी कहा जो कि यह सुनिश्चित करेगी कि कोई भी दुकानदार या होटल मालिक सड़क पर कूड़ा न फैंके। 

 उपायुक्त बुधवार को एन.जी.टी. के निर्देशों की अनुपालना में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैंट रूल्स 2016 और बायोमैडीकल वेस्ट रूल्स 2016 के संबंध में आयोजित नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अत्यधिक कचरा पैदा करने वाले संस्थानों को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन.जी.टी.) के दिशा-निर्देशानुसार कचरा प्रबंधन नियमों का पालन नहीं करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।उपायुक्त आर.एस. वर्मा ने सिविल सर्जन को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी अस्पतालों की जांच की जाए कि वे बायोमैडीकल वेस्ट का नियमानुसार निष्पादन कर रहे है या नहीं।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अगर बारात घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा है तो उनके भी चालान काटे जाएं।बारात घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर कम से कम 25 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। उपायुक्त ने दो टूक शब्दों में कहा कि जो भी अधिकारी एन.जी.टी. के कैलेंडर के मुताबिक कार्य नहीं करेगा तो उसके खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, एस.डी.एम. एवं संयुक्त आयुक्त नगर निगम राकेश कुमार, एस.डी.एम. सांपला महेंन्द्र कुमार, सी.एम.जी.जी. लोहिता तुरलापति, नगर निगम के डी.डी.पी. के.के. वाष्र्णेय, विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Isha