लापरवाही कहीं लील न ले किसी की जान

3/26/2019 11:18:40 AM

रोहतक: शहर की कई मार्कीट में व्यापारी और खरीदार भय के साए में जी रहे हैं। इन मार्कीट में लटक रहे बिजली तार मानों यहां से गुजरने वाले लोगों को छूने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। कई बार हादसे भी हो चुके हैं लेकिन लापरवाह अधिकारियों की नजर इस ओर नहीं पड़ रही। शायद अधिकारियों को अभी किसी और बड़ी घटना का इंतजार है। व्यापारी भी कई बार बिजली निगम और प्रशासनिक अधिकारियों के सामने रोना रो चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं।

शीला बाईपास, बस स्टैंड, सुखपुरा चौक, मैडीकल मोड़, हिसार रोड, शहर की किला रोड मार्कीट, गांधी कैंप मार्केट, बड़ा बाजार और एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्कीट में शामिल शौरी क्लाथ मार्कीट में लटकते तारों से यदि एक ङ्क्षचगारी निकल जाए तो यहां पर जान माल का कितना नुक्सान हो सकता है, इसकी कल्पना कोई नहीं कर सकता। यहां पर खुले पड़े तार या नीचे लटकते तार हादसों को न्यौता दे रहे हैं। ऐसा नहीं है कि बिजली निगम या प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है लेकिन बार-बार शिकायत दिए जाने के बावजूद अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। मार्कीट के दुकानदारों अधिकारियों से लेकर नेता और मंत्रियों तक के सामने गुहार लगा चुके हैं लेकिन किसी के पास इनकी समस्या के समाधान का वक्त नहीं है। 

दमकल की गाडिय़ां नहीं कर सकती एंट्री
इन मार्कीट की गलियां इतनी संकरी हैं कि यहां कोई आगजनी की घटना होने के दमकल विभाग की गाड़ी भी एंट्री नहीं कर सकती। हालांकि अब दमर्क विभाग के पास छोटी गाडिय़ां आ गई हैं लेकिन पानी की कैपेसिटी कम होने के कारण इनसे जान माल के नुक्सान पर रोकना मुश्किल है। व्यापारियों का कहना है कि अब तो हद हो गई। बिजली विभाग की लापरवाही से कब तक जानें जाती रहेंगी। विभागीय उदासीनता के कारण सुरक्षा मानकों की अनदेखी करने और जर्जर लाइनों के कारण समय-समय पर लोगों की बिजली के तारों के कारण जान पर बनी रहती है। 

क्या कहते हैं दुकानदार
शौरी मार्कीट में कपड़ों के बड़े व्यापारी अशोक कहते हैं कि यहां पर त्यौहारों के सीजन में काफी भीड़ होती है और जगह-जगह बिजली के तार नीचे लटक रहे हंै जिनसे कभी भी कोई हादसा हो सकता है। कई बार तो तार इतने नीचे आ जाते हैं कि नीचे झुककर रोड पार करना पड़ता है। पंकज शर्मा कहते हैं कि पुराने शहर में कहीं तारें खुली हुई हैं तो कहीं इनमें स्पार्किंग हो रही है। ऐसे में लोगों को जान का खतरा बना रहता है।

kamal