माइनर की सफाई न होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

7/22/2019 12:22:01 PM

महम (प्रीत): सिंचाई विभाग द्वारा समय रहते महम माइनर की सफाई नहीं करने का खमियाजा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पैतृक गांव निन्दाना सहित खेड़ी-महम, भैणी चंद्रपाल व फरमाणा आदि गांवों के सैंकड़ों किसानों को भुगतना पड़ रहा है। रविवार को माइनर में समुचित मात्रा में पानी सप्लाई नहीं होने की वजह से निन्दाना गांव के किसानों ने माइनर पर जाकर विरोध प्रकट किया। किसानों ने माइनर की सफाई समय पर नहीं कराने के लिए विभाग अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराते हुए गैर जिम्मेदाराना कार्य के लिए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई।

 माइनर पर पहुंचे किसान कृष्ण नेहरा, जय भगवान सिंह, मंजीत, युवा क्लब प्रधान मनोज नेहरा व सोमवीर आदि ने बताया कि महम माइनर की सफाई करने का कार्य विभाग द्वारा नहीं किया गया। माइनर की सफाई नहीं होने की वजह से बीते दिवस खरीफ फसलों की बुआई व सिंचाई के लिए विभाग द्वारा पानी सप्लाई की गई लेकिन माइनर में भारी गाद जमा होने के अलावा कांटेदार झाडिय़ां उगी हुई हैं। इसके चलते हुए माइनर में समुचित मात्रा में पानी की सप्लाई नहीं हुई। 
पानी की सप्लाई नहीं होने की वजह से वह खरीफ फसलों की सिंचाई एवं बिजाई नहीं कर पा रहे। किसानों ने कहा कि माइनर की दुर्दशा बारे विभागीय अधिकारियों को अवगत कराते हुए सफाई कार्य करने का कहा गया था। बावजूद इसके संबंधित अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। अधिकारियों की लापरवाही का खमियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 

इसलिए किसानों की मांग है कि लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उधर सिंचाई विभाग का कहना है कि माइनर की सफाई का कार्य टेल से शुरू करते हुए 26000 बुर्जी तक कर दिया गया था लेकिन बारिश व पानी सप्लाई के चलते कार्य पूरा नहीं हो पाया।  सप्लाई बंद होते ही बाकी माइनर की सफाई भी कर दी जाएगी। सफाई कार्य मनरेगा मजदूरों के माध्यम से किया जा रहा है जिसके वजह से भी सफाई कार्य में दिक्कत रही। 

Isha