इन विकलांगों ने तैराकी में दिखाया दम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज भारत का नाम(Video)

12/6/2018 3:12:40 PM

बहादुरगढ़(प्रवीन धनखड़): पांच दिन तक बिना रूके बिना थके तैरने का रिकॉर्ड बनाते हुए भारत के विकलांग तैराकों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करा लिया है। विश्व विकलांग दिवस के मौके पर ये रिकॉर्ड गुजरात के गोधरा में विकलांग तैराकों ने बनाया है। देषभर के 14 विकलांग तैराकों ने 29 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक बिना रूके लगातार दिन रात तैराकी की। हरियाणा के दो तैराकों ने भी इस रिकॉर्ड में अपनी भागीदारी निभाई है। बहादुरगढ़ पहुंचने पर दोनों तैराकों को जोरदार स्वागत भी किया गया। 



वो शरीर से भले की कमजोर हैं लेकिन हौंसला बहुत ज्यादा है। विकलांग होते हुये भी एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो आज तक कोई दूसरा नही बना पाया । वो 14 पैरा स्वीमर है। जिन्होंने बिना रूके बिना थके दिन रात लगातार स्वीमिंग की है। देशभर के 14 तैराकों ने गुजरात के गोधरा स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में 29 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक तैरने का रिकॉर्ड बनाया है। हरियाणा के सुरेन्द्र ढाका और मंजीत काद्यान ने भी इस रिकॉर्ड में अपना अहम योगदान दिया है। पैरास्वीमर मंजीत काद्यान ने बताया कि 5 दिन तक लगातार तैरने के रिकॉर्ड की शुरूवात भी उन्होंने की और समापन का मौका भी उन्हे ही मिला। मंजीत अपने स्वागत से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि अब वो अकेले अपने दम पर इंग्लिश चैनल को पार करना चाहते हैं।



मंजीत और सुरेन्द्र भले ही पैरों से कमजोर हों लेकिन इन दोनों के हौंसले की तारीफ आज हर कोई कर रहा है। शहर की एचएल सिटी के ऑल वैदर स्वीमिंग पूल पर भारतीय तैराकी संध और हरियाणा तैराकी संध ने दोनों तैराकों का जोरदार स्वागत भी किया। साथी तैराक और उनके परिजनों ने भी दोनों रिकॉर्डधारी तैराकों का स्वागत किया। भारतीय तैराकी संघ के सहसचिव अनिल खत्री ने बताया कि हरियाणा के दोंनो तैराक अंतरराश्ट्रीय स्तर के तैराक है और दर्जनभर नेशनल और इंटरनेशनल मैडल जीत चुके हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा तैराकी संघ अब ऑल वैदर पूल की व्यवस्था तैराकों के लिये कर चुका है। जिससे आने वाले दिनों में कुश्ती और शूटिंग की तरह तैराकी में भी हरियाणा का नाम काफी आगे जायेगा।



हरियाणा तैराकी संघ ने पिछले दिनों बिना रूके बिना थके 200 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी बनाया था। पैरा स्वीमर मंजीत ने पष्चिम बंगाल में अकेले 12 घंटे 30 मिनट में 81 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी बना रखा है। हरियाणा के तैराको की उपलब्धि को देखते हुये आने वाले दिनों में तैराकी में भी हरियाणा अग्रिम पंक्ति में खड़ा दिखाई देगा।
 

Rakhi Yadav