झज्जर के 47 गांव हुए खुले में शौचमुक्त, सरकारी स्तर पर वेरिफिकेशन जारी

9/30/2016 2:03:32 PM

झज्जर (प्रवीन कुमार ): झज्जर जिले के 47 गांव खुले में पूरी तरह से शौचमुक्त हो गए हैं। अब इन गांवों की सरकारी स्तर पर वेरिफिकेशन का काम करवाया जा रहा है। अतिरिक्त जिला उपायुक्त नरहरि बांगड़ ने ये बात बताई है। झज्जर के मातनहेल और बहादुरगढ़ ब्लॉक में पंच, सरपंच, आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्करों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन ने लोगों को जागरुक करने का अभियान भी चलाया है।

 

अतिरिक्त जिला उपायुक्त नरहरि बांगड़ ने बताया कि लोगों को घरों में शौचालय बनाने के लिए जागरुक किया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि खुले में शौच जाने से न केवल बीमारियां आती है बल्कि सामाजिक तौर पर भी खुले में शौच जाना स्वीकारीय नहीं है। ए.डी.सी. ने सरपंचों और आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं से अपने-अपने गांव जाकर लोगों को शौचालय बनाने के लिए जागरुक करने की अपील की है। 

 

ए.डी.सी. बांगड़ ने बताया कि जो गांव पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त हो जाएंगे उन्हें प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के 47 गांवों की वेरिफिकेशन एक दूसरे ब्लॉक की टीमों से करवाई गई है ताकि गांवों के दावों की हकीकत की पड़ताल हो सके। अब इस जांच के बाद दूसरे जिलों की टीमों से भी खुले में शौचमुक्त होने वाले 47 गांवों की जांच करवाई जाएगी जिसके बाद उन्हें पूरी तरह से शौचमुक्त गांव की घोषित किया जाएगा।