डायरैक्ट बैनिफिट ट्रांसफर पैंशन देकर जनता के बच रहे 200 करोड़: कविता

5/21/2016 12:44:09 PM

रोहतक: डायरैक्ट बैनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पैंशन देकर सरकार जनता का 200 करोड़ रुपए बचा रही है। हरियाणा देश में पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पूर्ण निष्पक्षता के साथ सामाजिक पैंशन उपलब्ध करवाई जा रही है और पैंशनधारियों के खातों को आधार से लिंग किया गया है।

 

ये बातें सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री कविता जैन ने पत्रकारों से कहीं। वे शुक्रवार को मनोरंजन पार्क का उद्घाटन करने पहुंची थीं। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल, रमेश बल्हारा, प्रतिभा सुमन व जिला समाज कल्याण अधिकारी एम.पी. गोदारा आदि उपस्थित थे।

 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से पैंशन के मामले में फर्जीवाड़ा खत्म हुआ है और अब जनता के लगभग 200 करोड़ रुपए बच रहे हैं। साथ ही वास्तविक तौर पर जरूरतमंद सभी लाभपात्रों तक पैंशन डी.बी.टी. के माध्यम से पहुंचाई जा रही है।

 

पैंशन फर्जीवाड़े में संलिप्त लोग ही उठा रहे उंगली
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पैंशन फर्जीवाड़े में बहुत से लोग संलिप्त थे और यही लोग हैं जो अब पैंशन के कार्य पर उंगली उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर तक कॉमन सर्विस सैंटर खोले जा रहे हैं जिनके माध्यम से गांव में ही लोगों के काम हो रहे हैं। प्रकाश सिंह कमेटी पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कमेटी की रिपोर्ट को अभी तक पढ़ा नहीं गया है। रिपोर्ट का अच्छी तरह अध्ययन किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि अधिकारियों के स्थानांतरण आदि रूटीन के मामले हैं। हाल ही में 5 राज्यों के चुनाव परिणाम के सवाल पर उन्होंने कहा कि देश कांग्रेस मुक्त भारत की ओर बढ़ रहा है।

 

महिला आयोग पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कानूनी राय लेकर ही महिला आयोग की अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को हटाया गया था। इनकी भर्ती नियमों के विरुद्ध की गई थी। हाल ही में कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश की कॉपी अभी प्राप्त नहीं हुई है। कॉपी मिलने के बाद इस संबंध में कानूनी राय लेकर कार्रवाई की जाएगी।