4 ऑपरेशन बाद भी नहीं टूटा हौसला...पैरालंपिक में दिखाएगी अपना हुनर (Watch Pics)

8/29/2016 12:07:21 PM

रोहतक: हरियाणा की बेटी साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक में ब्रॉज मैडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। रियो में साक्षी के बाद 7 से 18 सितंबर तक होने वाले ओलिंपिक में डिस्कस थ्रो में करम ज्योति अपना हुनर दिखाएगी। आइए जानें करम ज्योति के बारे में कुछ बातें-

 

करम ज्योति रोहतक के चिली गांव की रहने वाली हैं। इन दिनों वह दिल्ली में अपने परिवार के साथ रह रही है। करम ज्योति ने 2014 में अपना खेल करियर की शुरुआत की थी। उसने अब तक नेशनल में 6 गोल्ड, इंटरनेशनल एशिएन गेम्स में 2 ब्रांज मैडल, एशिया ओसियाना में एक सिल्वर मैडल, चाइना ओपन चैंपियनशिप में एक गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रांज मैडल प्राप्त किए हैं।

 

कबड्डी में देश का नाम रोशन करने का था सपना

करम ज्योति का सपना था कि वह कबड्डी में देश का नाम रोशन करेगी परंतु 25 अगस्त, 2008 को छत से गिरने के पश्चात उसके सपने टूटते नजर आए। उसकी 4 साल में 4 ऑपरेशन होने के बाद जान बची।

 

व्हीलचेयर पर आने के बाद भी नहीं टूटा हौसला

दिव्यांग खिलाड़ी करमज्योति ने क्वालीफाई के लिए 20.06 मीटर डिस्क फेंककर पैरालंपिक का टिकट पक्का किया। उसका पैरालंपिक में 17 सिंतबर को जर्मनी, चाइना व ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ियों से मुकाबला होगा। करम ज्योति को विश्वास है कि वह गोल्ड मैडल अवश्य जीतकर लाएगी। व्हीलचेयर पर आने के पश्चात भी उसका हौसला कम नहीं हुआ। इसके बाद भी उसने खेलों में ऊंचा मुकाम प्राप्त किया।

 

इन खिलाड़ियों के साथ होगा मुकाबला

डोपिंग मामले के कारण आर.पी.सी. ने रसिया को सस्पेंड कर दिया। इसके पश्चात डिस्कस थ्रो में भारत की करम ज्योति और शॉटपुट व जेवलिंग के खिलाड़ी वीरेंद्र धनखड़ को पैरालंपिक में जाने का अवसर मिला। करम ज्योति 31 अगस्त को इंडिया टीम के साथ रवाना होगी। करम ज्योति का मुकाबला 17 सितंबर को ब्राजील के समय के अनुसार सुबह 10:30 बजे और भारतीय समय के अनुसार शाम 6:30 बजे आरंभ होगा। करम ज्योति का मुकाबला जर्मनी की खिलाड़ी मैरिन बूगेन हागिंग, चाइना की खिलाड़ी डॉग मिक्सिया एवं ग्रेट ब्रिटेन की खिलाड़ी मैरी हावेक्सवुड के साथ होगा।