जे.बी.टी. शिक्षकों की पदोन्नति सूची जारी

7/26/2018 2:30:15 PM

रोहतक: लम्बे समय से पदोन्नति की बाट जोह रहे जे.बी.टी शिक्षकों का इंतजार बुधवार को समाप्त हुआ और शिक्षा विभाग ने पहली पदोन्नति सूची जारी कर दी। निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा ने जे.बी.टी. से टी.जी.टी. पदोन्नति की पहली सूची राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा के राज्य प्रधान तरुण सुहाग को सौंपते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि पदोन्नति की दूसरी सूची भी आगामी 2-3 दिन में जारी कर दी जाएगी। संघ की मांग के अनुरूप 18 वर्ष बाद वर्ष 2000 में नियुक्त जे.बी.टी. शिक्षकों को भी पदोन्नति दे दी गई है।

संघ के राज्य प्रधान तरुण सुहाग ने बताया कि पदोन्नति हेतु योग्य शेष जे.बी.टी. शिक्षकों की सूची भी तैयार है लेकिन कुछ दस्तावेजों की कमी के चलते बुधवार को जारी सूची में उनके नाम शामिल नहीं हो पाए। लगभग 1000 से ज्यादा जे.बी.टी. शिक्षकों की दूसरी सूची जल्द ही जारी होगी। 2011 में नियुक्त जे.बी.टी. के 2-3 दिन में एच.टैट. प्रमाण पत्र का वैरीफिकेशन हो जाएगा। जिला रोहतक के प्रधान रामराज काद्यान ने बताया कि जिन शिक्षकों के नाम पहली सूची में नहीं है, वे अपने आवश्यक दस्तावेज व एच.टैट. के प्रमाण पत्र की फोटोप्रति विभाग की ई.टी.-2 शाखा में जल्द जमा करवाए।

सभी पदोन्नत शिक्षकों को नए स्टेशन एक साथ ही दिए जाएंगे, जब दूसरी लिस्ट भी जारी हो जाएगी। निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा जिलेवार शिक्षकों की समस्याएं जानकर उनका समाधान करेंगे, जिसमें जिले के प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसके प्रथम चरण में 12 को गुरुग्राम, 17 अगस्त को सिरसा, 2 सितम्बर को करनाल और इसी तरह अन्य जिलों में भी कार्यक्रम रहेंगे। 

राज्य प्रवक्ता प्रदीप कुमार ने कहा कि विद्यालय प्रांगण से बाहर स्थित प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है, उनकी हाजिरी प्राथमिक विद्यालयों के हाजिरी रजिस्टर में ही लगेगी। इस बारे में शीघ्र ही पत्र जारी कर दिया जाएगा। निदेशक के साथ मीटिंग में राज्य प्रधान तरुण सुहाग, वरिष्ठ उप-प्रधान सोनू शर्मा, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कुंडू, रोहतक जिला प्रधान रामराज काद्यान, सतपाल, नरेंद्र मान, रूपेंद्र गोयत, बंसीलाल आदि शामिल रहे।

Rakhi Yadav