कैंडल मार्च निकालकर छात्रा को दी श्रद्धांजलि

12/27/2018 2:49:23 PM

रोहतक: महॢष दयानंद विश्वविद्यालय में बुधवार को ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में घटित अमानवीय घटना को लेकर छात्रा अंजलि के लिए कैंडल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी से लेकर क्रांति चौक तक किया गया। कैंडल मार्च में विश्वविद्यालय के छात्र, अध्यापक व शहर के गण्यमान्य नागरिक शामिल हुए। एस.एफ..आई यूनिवॢसटी इकाई की अध्यक्ष अंजू ने बताया कि हमारे देश में जगह-जगह लगातार महिलाओं व बच्चियों के साथ दरिंदगी की घटना बढ़ती जा रही है।

लगातार महिलाओं को उपयोग की वस्तु समझा जाता है। समाज के अंदर लगातार महिलाओं के साथ बलात्कार, छेडख़ानी और यहां तक कि मौत से भी दरिंदगी की जाती है ऐसे ही उत्तर प्रदेश के अंदर स्कूली छात्रा अंजलि के साथ मौत का खेल खेला गया। जिसमें उसका ताऊ का लड़का भी शामिल है आज के दौर में लड़कियां व महिलाओं के सामने विकट परिस्थिति आ गई हैं। पित्तृसत्तात्मक सोच के चलते वह अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगी है। छात्र एकता मंच जसविंदर ने बताया कि यह एक ऐसी मानसिकता व ऐसी सोच है जिसके खिलाफ  हमें लगातार संघर्ष करते रहना होगा उन्होंने कहा कि यू.पी. की सरकार और केंद्र की सरकार लगातार हमारे संविधान और लोकतंत्र का गला घोंट रही है। सी.वाई.एस.एस. लोकेश ने बताया कि हमें इसके खिलाफ इकट्ठा होकर लडऩे की जरूरत है

 हमें समाज में प्रचलित सभी कुरीतियों से खुद को बचाते हुए व समाज को जागरूक करते हुए पितृसत्तात्मक सोच व बढ़ते अपराध के खिलाफ  लगातार संघर्ष जारी रखना चाहिए। दिशा छात्र संगठन से इंद्रजीत ने बताया कि देश के नौजवान छात्र युवा व हर वर्ग को इकट्ठा होकर इन अपराधियों के खिलाफ इस बुर्जुआ समाज के खिलाफ  आवाज बुलंद करनी होगी। नागरिक मंच से कैप्टन शमशेर मलिक ने बताया कि समाज के अंदर ऐसी अमानवीय व क्रूरता पूर्ण घटनाएं बहुत ङ्क्षनदनीय है। इस दौरान विश्वविद्यालय की गीता, मोनिका, किरण, मनीषा, गुरदीप आजाद, अरुण, प्रशांत, रॉकी, सुमित, तरुण, सचिन मोर, नितिन, उर्मिल, राजनाथ पूनिया जनवादी महिला समिति,  मंजीत व आदि मौजूद रहे।

Deepak Paul