भिवानी की घटना से रोडवेज ने लिया सबक

6/19/2019 2:37:00 PM

झज्जर(पंकेस): 2 रोज पूर्व भिवानी में हरियाणा रोडवेज की चलती बस में सीट पर सो रही एक महिला सवारी के साथ बस परिचालक द्वारा अश्लील हरकतें करने के मामले में अब परिवहन विभाग ने सबक लिया। रोडवेज के चालकों व परिचालकों की उनके सवारी के प्रति अपनाई जाने वाली कार्यशैली और महिलाओं के सम्मान के लिए बकायदा वर्कशाप लगानी शुरू कर दी है। रोडवेज के चालकों व परिचालकों को उनकी कार्यशैली व कुशल व्यवहार के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं।

इसी के चलते मंगलवार को झज्जर के बस स्टैंड पर हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम पहुंची और चालक व परिचालकों को सवारी के प्रति कुशल व्यवहार के टिप्स दिए। अधिकारियों ने रोडवेज बसों को प्रदेश सरकार का प्रतिबिम्ब बताया। सैमीनार में परिवहन विभाग के महानिदेशक रमेश चंद्र बिढ़ान व अतिरिक्त निदेशक संवर्तक सिंह ने भी चालकों-परिचालकों से सीधा संवाद किया।

बता दें कि 2 रोज पहले भिवानी जिले की रोडवेज डिपो के एक परिचालक ने चलती बस में सो रही महिला के साथ अश्लील हरकतें की थी। परिचालक द्वारा की जा रही अश्लील हरकतों का एक वीडियो बस में ही बैठी एक सवारी ने मोबाइल पर बना लिया था। सोमवार को यह वीडियो वायरल हो गई। मामला संज्ञान में आने के बाद आरोपी बस परिचालक को रोडवेज प्रबन्धन ने निलम्बित कर दिया था। सैमीनार में विचार रखते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने कहा कि आमजन के लिए सबसे सस्ती, सुविधाजनक, सुलभ व विश्वसनीय सवारी के रूप में हरियाणा राज्य परिवहन की बसों को माना जाता है।

ऐसे में चालक-परिचालक का दायित्व है कि वे इस विश्वसनीयता को बनाए रखते हुए प्रदेश के विकास में भागीदार बनें। आज झज्जर डिपो से सबसे पहले ङ्क्षलग संवेदनशीलता कार्यक्रम का आगाज किया और उन्हें पूरा विश्वास है कि झज्जर डिपो प्रदेश में अपनी कार्यशैली व महिला सम्मान के साथ अपने व्यावहारिक स्वरूप से उदाहरण पेश करेगा। रोडवेज स्टाफ में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए झज्जर डिपो सहित सभी 24 डिपो में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ताकि चालकों-परिचालकों की मानसिकता में बदलाव लाया जा सके।

Pooja Saini