खेड़ी खुम्मार में लगे कूड़े के ढेर, अधिकारियों का नहीं कोई ध्यान

4/22/2019 1:46:58 PM

झज्जर(पंकेस): गांव खेड़ी खुम्मार के सरपंच पर गांव में सफाई व्यवस्था ने बनाए रखने के आरोप लगे हैं ग्राम वासियों ने बताया कि गांव में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते हैं और नालियां रुक जाती हैं कई बार तो नालियों में भी भरा पानी धीरे-धीरे गलियों में आ जाता है। जिसके कारण गली से निकलना भी दूभर हो जाता है। गांव के लोगों ने बताया कि चारों तरफ पड़े कूड़े के ढेर में से बदबू आती रहती है और धीरे-धीरे इस कीचड़ में मच्छर भी अपने लगे हैं।

जिससे डेंगू और चिकनगुनिया मलेरिया आदि का खतरा बढ़ता जा रहा है। गांव की ही रेखा यादव ने बताया कि उनके गली में बहुत ज्यादा कूड़ा फैला हुआ है उन्होंने सरपंच से लगातार 2 बार फोन करके कूड़े को उठाने की बात कही तो सरपंच ने कहा कि वह सफाई कर्मचारियों को भेजेगा मगर 3 दिन बीत जाने पर भी सफाई कर्मचारी नहीं आए। जब उन्होंने पुणे सरपंच से कहीं तो सरपंच ने इस मामले में कोई भी संतुष्टि जनक जवाब नहीं दिया।

रेखा यादव ने कहा कि केवल हमारी ही गली में नहीं बल्कि गांव की अन्य गलियों में भी बहुत बुरा हाल है। उन्होंने बताया की गांव की इस गली से पानी जोहड़ में जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है और लाखों रुपए की कीमत से बनाई गई पक्की सीमैंटेड गली कुछ ही दिनों में टूटकर खराब हो जाएगी। ऐसे में सरकार का पैसा खराब हो रहा है बल्कि काम करने में लापरवाही का मंजर भी सामने नजर आ रहा है। सफाई कर्मचारियों के बारे में गांव वाले बताते हैं कि गांव में हजारों घर है जबकि सफाई के लिए केवल 2 ही कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं।

वह 2 कर्मचारी भी कुछ निश्चित गलियों में ही सफाई करते हैं। स्वच्छ भारत अभियान की झज्जर के को-ऑॢडनेटर संगीता दलाल ने कहा है कि गांव में सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखना ग्राम वासियों तथा सरपंच की ड्यूटी है यदि किसी भी गांव में सफाई व्यवस्था ठीक से नहीं है तो सरपंच का कत्र्तव्य बनता है कि वह सफाई रखें। उन्होंने कहा कि हम गांव खेड़ी कुमार के सरपंच से बात करेंगे और गांव के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे।

ग्रामवासी भी अपने दायित्वों को निभाएं मनीषा
खेड़ी कुमार की स्वच्छाग्रही मनीषा ने कहा कि केवल सरपंच की ही नहीं बल्कि सभी ग्राम वासियों की ड्यूटी बनती है कि वह अपनी गलियों चौक चौराहों की साफ सफाई रखें। लोग अक्सर कूड़ा खुले में डाल देते हैं जिसके कारण वह कूड़ा आंधी के साथ छोड़कर गलियों में फैल जाता है। मनीषा ने कहा कि हम इस विषय में गांव के लोगों को जागरुक करेंगे तथा सरपंच से गुजारिश करेंगे की सफाई कर्मचारियों के माध्यम से गांव में ज्यादा से ज्यादा सफाई बनाए रखी जाए।

kamal