BJP के केंद्रीय मंत्री की अपने मंत्रियों को एक टूक, कोई पार्टी छोड़े या हरियाणा, जाटों को आरक्षण मिले

11/25/2015 9:44:03 AM

रोहतक: केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि किसानों व खेती से जुड़े लोगों को अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए दूसरे कार्यों तक अपनी पहुंच बनानी होगी और पुरानी मान्यताओं को तोड़कर आगे बढऩा होगा। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को सांपला में दीनबंधु चौ. छोटूराम के 134वें जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान व मजदूर अपने बच्चों के लिए केवल नौकरी पर आश्रित न रहें और राजनीति से जुड़े लोगों के झूठे वायदों में न आएं।

उन्होंने कहा कि स्थिति को समझते हुए किसान व मजदूर को दुनिया की दौलत का हिस्सा बनना होगा तभी किसान, मजदूर के बच्चे व परिवार आर्थिक रूप से मजबूत हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज को एक कड़ी में पिरोकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाना ही छोटूराम का लक्ष्य था।

मंत्री ने बताया कि सांपला में आज छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा की आधारशिला रखी गई है जिसमें 36 फुट की मूर्ति होगी और 28 फुट उसका आधार होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिमा की नींव 9 नदियों सतलुज, ब्यास, गंगा, यमुना, रावी, चिनाब, घग्गर, सरस्वती व जेहलम की मिट्टी व पानी से रखी गई है। इस मूर्ति के निर्माण पर लगभग 2 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मूर्ति के लिए प्रदेश के विभिन्न 5 हजार गांवों से एक-एक सेर लोहा इकट्ठा किया गया है जिसे देने वाले लोगों के नाम भी यहां लिखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि मूर्ति का निर्माण विश्व प्रसिद्ध पद्मश्री मूर्तिकार रामसुतार करेंगे जिन्होंने मई 2016 तक काम पूरा करने का आश्वासन दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक गरीब परिवार के महान किसान योद्धा की यह मूर्ति प्रदेश की सबसे ऊंची मूर्ति होगी जिसे देखने के लिए स्वयं ही युवा आएंगे और चौ. छोटूराम की विचारधारा व उनके जीवन से परिचित होंगे।

वहीं दूसरी ओर काफी दिनों से जहां जाट आरक्षण का मुद्दा प्रदेश की भाजपा सरकार के गले की फांस बना हुआ है। भाजपा के ही केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्याण ने एक बड़ा दिया है कि जाटों को आरक्षण हर हाल में मिलेगा। बता दें कि जाट आरक्षण के विरोध में खड़े कुरुक्षेत्र के भाजपा सांसद एवं ओबीसी नेता राजकुमार सैनी ने पार्टी छोड़ देने के संकेत दिए थे।

गत मंगलवार को किसानों के मसीहा कहे जाने वाले चौधरी छोटूराम की जयंती पर उनके गांव गढ़ी सांपला में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री ने साफ कर दिया कि कोई पार्टी छोड़े या हरियाणा छोड़कर चला जाए, पर जाटों को आरक्षण दिलाकर ही रहेंगे। हरियाणा की हवा ठीक नहीं है, जिसे छोड़कर जाना है चला जाए।