कोरोना को लेकर नगर परिषद मुस्तैद, सर्वे में जुटी टीमें

4/9/2020 1:58:51 PM

बहादुरगढ़ : कोरोना वायरस को लेकर बहादुरगढ़ में डोर-टू-डोर सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे को लेकर बहादुरगढ़ में न.प. ने सर्वे के लिए टीमें तैयार कर अलग-अलग क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंप दी है। सर्वे के लिए 3 स्तर पर टीमें लगाई जाएंगी। इनमें जोनल अधिकारी, सैक्टर ऑफिसर काम करेंगे और उनके नीचे धरातल पर यूनिट टीमें काम करेंगी। न.प. के कार्यकारी अधिकारी अपूर्व चौधरी ने सर्वे टीमों में तैनात कर्मचारियों को कहा कि सर्वे के दौरान सर्वप्रथम आपका स्वास्थ्य, आपके अधीन काम करने वाले अमले का स्वास्थ्य ठीक रखना अहम है इसका ध्यान रखें।

सर्वे करते समय एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें, फेस मास्क पहनें और अपने चेहरे, नाक, आंख आदि को न छुएं। इसे स्वयं की आदत बनाएं और अपने अधीनस्थ अमले को भी इसके बारे में समझाएं। बार-बार अपने हाथ धोते रहें और ध्यान दें कि चेहरे पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथ को सैनिटाइज करें या धो लें। सर्वे करने वाली यूनिटों को समझाएं कि वे सर्वे के दौरान किसी वस्तु को न छुएं।

उन्होंने कहा कि डोर बेल भी बजानी हो तो पेन आदि का प्रयोग करें और उसे सैनिटाइज करते रहें। सर्वे करते समय एक दूसरे से नजदीक से बात न करें, दूरी रखकर बात करें। सर्वे करने वाले अमले की ट्रेनिंग करवाएं और उनका सही ढंग से मार्गदर्शन करें, उसमें भी सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखें। सर्वे में गरीबों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। किसी व्यक्ति में फ्लू, बुखार या सांस लेने में दिक्कत के लक्षण नजर आएं तो रिपोर्ट करें ताकि उसका ख्याल रखा जा सके। इस काम में स्थानीय स्तर पर गण्यमान्य व्यक्तियों का सहयोग ले सकते हैं। कहीं भी असामान्य स्थिति दिखाई दे उसकी सूचना दें। अधिकारियों ने सर्वे में स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं को प्राथमिकता देने की हिदायत दी। 

इन सवालों के देने होंगे जवाब
बहादुरगढ़ में परिवार की आय एक लाख 80 हजार से अधिक है या फिर कम, राशनकार्ड है या फिर नहीं, ड्राई राशन की जरूरत है या फिर अन्य भोजन की, घर में किस तरह की दवाई की जरूरत है, सर्वे में बुजुर्गों की विस्तार से जानकारी, किस घर में किस राजकीय योजना का लाभ मिल रहा है, बी.पी.एल. का कौन-कौन-सा घर लाभ ले रहा है व बहादुरगढ़ में रह रहे प्रवासी लोगों की विस्तार से जानकारी। 

की जाएगी पड़ताल : मुकेश
न.प. सचिव मुकेश ने कहा कि डोर टू डोर सर्वे में कहीं किसी व्यक्ति को बुखार या खांसी आदि के लक्षण हो, कहीं कोई व्यक्ति बाहर से आया हो या किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आया हो आदि के बारे में पड़ताल की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य में शहरी क्षेत्र में नगर परिषद के पार्षदों का भी सहयोग लिया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्र में सरपंच, पंच, पंचायत समितियों, जिला परिषद सदस्य का सहयोग लिया जाएगा। 

Isha