जिले के 63 प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की तैयारी

4/26/2019 2:06:17 PM

जिले के 63 प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की तैयारी 
रोहतक(दीपक): हाईकोर्ट द्वारा बिना मान्यता प्राप्त घोषित किए गए स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग की तरफ से जारी की गई लिस्ट में जिले के 63 स्कूलों को शामिल किया गया है, जिन्हें विभाग की तरफ से जल्द ही बंद करने की तैयारी की जा रही है। विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को नोटिस भेजा जा चुका है।ऐसे में प्राइवेट स्कूल संचालकों ने आंदोलन की रणनीति तैयार कर ली है और जल्द ही सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन की घोषणा होने की सम्भावना है।

ज्ञात रहे कि पिछले दिनों हाईकोर्ट ने प्रदेशभर के 1083 स्कूलों को बगैर मान्यता प्राप्त वाला घोषित किया था और इसकी सूची ऑनलाइन भी जारी की गई थी। शिक्षा विभाग ने भी इन स्कूलों को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए थे, जबकि शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने कहा था कि जिन स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन कर रखा है, उन स्कूलों को बंद नहीं किया जाएगा, जबकि जिन स्कूलों ने आज तक आवेदन ही नहीं किया, उन स्कूलों को बंद किया जाएगा।

अब ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा, क्योंकि विभाग ने सभी स्कूलों को नोटिस भेज रखा है और जिले के 63 स्कूलों को जल्द बंद करवाने की कार्रवाई की जा सकती है, वहीं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन इस मामले में गम्भीर नजर आ रही है और सभी स्कूलों के संगठनों से बात कर बड़े आंदोलन की रणनीति बना रही है। जल्द ही सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन की घोषणा भी हो सकती है। 

सत्र शुरू होने से पहले ही बंद करने की क्यों नहीं की कार्रवाई 
शिक्षा विभाग ने नए सत्र का एक माह गुजर जाने के बाद स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई की जा रही है, जिससे बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर स्कूलों को बंद ही करना था तो उन्हें नया सत्र शुरू होने से पहले ही बंद क्यों नहीं किया गया। अगर स्कूलों को सत्र शुरू होने से पहले ही बंद कर दिया जाता तो बच्चों के लिए अन्य स्कूलों का विकल्प मौजूद था। अब स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई करने से फिर से बच्चों को दाखिले के लिए स्कूलों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।
 
प्राइवेट स्कूलों के साथ सरकार ने किया धोखा : नांदल 
हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के जिलाध्यक्ष रविंद्र नांदल ने कहा कि सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के साथ धोखा किया है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में प्राइवेट स्कूलों को स्थायी मान्यता देने का आश्वासन दिया था लेकिन सत्ता में आते ही भाजपा अपने वायदों से मुकर गई। प्राइवेट स्कूल संघ जल्द ही सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन की घोषणा करेगी, जिसके लिए सभी संगठनों से बात चल रही है।

kamal