जनस्वास्थ्य विभाग ने दौरा कर पकड़े पानी के अवैध कनैक्शन

11/9/2017 1:32:56 PM

सांपला(सोनू):बीते माह जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने खरावड, चुलियाणा, इस्माईला, सांपला कस्बे सहित कई गांवों का दौरा किया, जिसमें सांपला कस्बे में लगभग सैंकड़ों अवैध कनैक्शन पाए गए। जिनके खिलाफ जन स्वास्थ्य विभाग ने सांपला पुलिस में शिकायत देने का विचार चल रहा है। इतना ही नहीं, सांपला में नियुक्त कर्मचारी कई बार अवैध कनैक्शनों को लेकर लोगों को समझा चुके हैं लेकिन दबंग लोग अपनी आदत से बाज नहीं आते और मनचाही जगह से पानी की मुख्य लाइन को तोड़ देते हैं। जिससे ग्रामीणों को मिलने वाला पानी रास्ते में ही व्यर्थ हो जाता है। आई. बेस सांपला पर नियुक्त कर्मचारी सुरेश मलिक ने बताया कि आई बेस के माध्यम से खंड के 24 गांवों को पीने के पानी की लाइन दबी हुई है।

जो गांवों मे छोटे-छोटे चौंबरों मे पानी डालती है लेकिन अवैध कनैक्शन धारक रास्ते में ही गैर तरीके से लाइन को तोड़कर पानी को बर्बाद कर रहे हैं। जिससे गांवों को जाने वाला पानी रास्ते में ही रुक जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बीते सप्ताह विभाग द्वारा अवैध कनैक्शनों को लेकर कई गांवों में छापेमारी की गई। जिसमें सबसे ज्यादा अवैध कनैक्शन खरावड गांव में पाए गए। उन्होंने बताया कि खरावड से होकर जाने वाली पाइप लाइन से खंड अन्य गांव सहित अन्य कई गांवों को पानी की सप्लाई की जाती है। खरावड गांव मे अवैध कनैक्शनों की संख्या सैंकड़ों में होने से पूरी लाइन का पानी रास्ते में ही खर्च हो जाता है। 

सुरेन्द्र, जे.ई. जनस्वास्थ्य विभाग
जिससे उक्त गांवों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ता है। जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने पुलिस प्रशासन से मदद की मांग की है ताकि अवैध रूप से हो रहे अवैध कनैक्शनों को बंद कराया जा सकते हैं और पेयजल आपूर्ति बेहतर हो सके। शीघ्र ही टीम गठित करके पुलिस के सहारे से अवैध कनैक्शनों को बंद कराया जाएगा। जिन लोगों ने अवैध कनैक्शन कर रखे हैं उन्हें चेतावनी दी जाती है कि जल्द से जल्द अपने अवैध कनैक्शनों को हटाए। इसके साथ-साथ दूसरे ग्रामीणों की भी परेशानी को देखते हुए पेयजल आपूर्ति बेहतर करने में मदद करें।