रेलवे जी.एम. का दौरा, यात्रियों की मुसीबत

3/26/2019 11:23:26 AM

रोहतक (दीपक): रेलवे स्टेशन पर जी.एम. टी.पी. सिंह का औचक निरीक्षण सोमवार को यात्रियों की मुसीबत बन गया। सुबह से ही जी.एम. दौरे को लेकर स्टेशन पर पुलिस कर्मियों की चहलकदमी नजर आई तो रेलवे के सभी अधिकारी भी इधर-उधर घूमते नजर आए। खास बात यह रही कि सुबह से ही महिला वेटिंग रूम पर ताला लटका दिया तो जनरल वेटिंग रूम के शौचालयों में भी जाने नहीं दिया जा रहा था। जो भी यात्री शौचालयों का प्रयोग करने जा रहे थे, उन्हें यह कहकर वापस लौटा दिया जाता कि जी.एम. का दौरा है, अभी सफाई कर रहे हैं, वहीं बाहर बने नगर निगम के शौचालयों पर भी ताला लटका हुआ था और टिकट घर के पास बने शौचालय को पहले ही डी.आर.एम. बंद करवा चुके हैं।

इतना ही नहीं, जी.एम. के दौरे को देखते हुए आम दिनों की अपेक्षा सोमवार को टिकट चैक करने वाले भी दिखाई दिए तो पूरे प्लेटफार्म पर रेलवे अधिकारी नजर आए। यहां तक कि जी.आर.पी. व आर.पी.एफ. के जवान भी स्टेशन परिसर के अंदर व बाहर तैनात नजर आए। व्यवस्था बनाने के नाम पर यात्रियों को परेशान किया गया। ऐसे में जी.एम. का दौरान यात्रियों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन गया। 

कर्मचारियों की समस्या बारे जी.एम. को सौंपा ज्ञापन

उत्तर रेलवे मैन्स यूनियन के सदस्यों ने कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर जी.एम. को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने जी.एम. से रेलवे कर्मचारियों के लिए रेलवे बारातघर बनाने, रेलवे स्टेशन की चरमराई सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए स्वास्थ्य इंस्पैक्टर को तैनात किया जाए, ताकि स्वच्छ भारत अभियान को गति मिल सके। रेलवे आवासों की हालत जर्जर हो चुकी है, जिनकी मुरम्मत का कार्य जल्द शुरू किया जाए। माल गोदाम के साथ रेल आवासों के पास से एस.एस.ई., पे.वे द्वारा डाला गया पत्थर व रेल पीस हटवाए जाए, ताकि वहां पर कूड़ा न डाला जा सके। ट्रैक मैंटेनर ब्लॉक सैक्शन में ड्यूटी पर जाते हैं तो उनके लिए खाना खाने के लिए जगह नहीं है। इसलिए ब्लॉक सैक्शन की उचित दूरी पर शैल्टर हब बनाने जैसी अन्य कई मांगें हंै, जिन्हें पूरा किया जाए। 

शौचालयों को लेकर यात्रियों व कर्मचारियों में हुई कहासुनी
वेटिंग रूम में उस समय हंगामा हो गया, जब यात्री शौचालय का प्रयोग करने के लिए जा रहे थे। यात्रियों का कहना था कि सुबह से शौचालय को सफाई करने के नाम पर रोक रखा है। कई बार शौचालय का प्रयोग करने के लिए जा चुके हैं, हर बार एक ही जवाब मिलता है कि जी.एम. का दौरा है, सफाई कर रहे हैं। इसको लेकर कुछ यात्रियों व रेलवे के कर्मचारियों के बीच कहासुनी भी हो गई। इस बारे में जब जी.एम. टी.पी. सिंह से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। इस मामले की जांच करवाई जाएगी।

सी.सी.टी.वी. लगाने को लेकर कहा, जल्द होगा काम शुरू 
रेलवे स्टेशन पर आए दिन बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए सी.सी.टी.वी. को लेकर टी.पी. से पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि स्टेशन पर कैमरे लगाने को लेकर योजना बनाई जा रही है। जल्द ही सभी स्टेशनों पर कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि वारदातों को रोका जा सके। 
 

kamal