साइक्लोथॉन के माध्यम से समाज को मिला सार्थक संदेश, जीवन रक्षा सबसे महत्वपूर्ण : धनपत सिंह

1/21/2019 3:26:05 PM

रोहतक: सड़क सुरक्षा व पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए उपायुक्त डा. यश गर्ग के आदेशानुसार क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा रविवार को शहर में साइक्लोथॉन (साइकिल रेस) का आयोजन किया गया। सड़क सुरक्षा का संदेश लिए इस रेस में हजारों छात्र-छात्राओं, महिलाओं और बुजुर्गों ने बड़े जोश और उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इस रेस को उपायुक्त डा. यश गर्ग व पुलिस अधीक्षक जश्नदीप सिंह रंधावा ने पुलिस लाइन मैदान से सुबह 7.45 पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेस के अंत में विभिन्न वर्गों के विजेता प्रतिभागियों और हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को कार्यक्रम के मुख्यातिथि परिवहन विभाग के ए.सी.एस. धनपत सिंह ने बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया। 

ए.सी.एस. धनपत सिंह ने जिला प्रशासन, रोहतक पुलिस, एल.पी.एस. बोसार्ड व हरियाणा विजन जीरो ग्रुप के इस साइकिल रेस में अहम योगदान और इस सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि जिस तरह मेहनत व जज्बे के साथ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है, उसके लिए सभी विजेता, प्रतिभागी, अभिभावक और शहरवासी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जीवन एक अमूल्य धरोहर है और इसे सही, स्वस्थ और सुरक्षात्मक तरीके से जीना आवश्यक है। इस प्रकार के आयोजन से इसके सभी मतलब सार्थक सिद्ध होते दिखाई देते हैं। अमूमन हम सड़क सुरक्षा को हल्के में लेते हैं और दुर्घटना हो जाने के बाद सोचा जाता है कि अगर सुरक्षा उपाय किए होते तो दुर्घटना नहीं होती। इसलिए हमें अपनी सोच को बदलते हुए दुर्घटना पूर्व इसके सुरक्षा उपायों के बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि हम अपने और अन्य किसी को सम्भावित दुर्घटना से बचा सकें।  

यह रहे प्रतियोगिता के लिए नियम

सभी प्रतिभागियों के लिए 10, 20 व 40 किलोमीटर रेस हेतु अलग अलग गंतव्य निर्धारित किए गए थे और सभी को शुरू से आखिर तक रेस में शामिल होना अनिवार्य था। सभी वर्गों में हिस्सा लेने वालों को अलग-अलग समय अनुसार पुलिस लाइन से उपायुक्त डा. यश गर्ग द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रतिभागियों को विजेता प्वाइंट पर पहुंचने से पहले आयोजकों द्वारा खड़े किए गए वाङ्क्षलटियरों के माध्यम से अपने हाथ पर चिन्ह अंकित करवाने जरूरी थे, ताकि धांधली की गुंजाइश न के बराबर हो और पारदॢशता बनाए रखते हुए सही विजेता का चुनाव हो पाए।  
विजेताओं को नकद राशि देकर किया सम्मानित 

साइक्लोथॉन के सभी विजेता प्रतिभागियों को मुख्यातिथि ए.सी.एस. धनपत सिंह व मुख्य आयोजक उपायुक्त डा. यश गर्ग ने सम्मानित किया। उन्होंने प्रथम विजेता को 11000 रुपए, द्वितीय को 7100 रुपए व तृतीय विजेता को 5100 रुपए का नकद पुस्कार, मैडल तथा प्रशस्ति पत्र भेंट किया। इस मौके पर सभी प्रतिभागियों के लिए खाने पीने की व्यवस्था भी की गई थी।इस मौके पर उपायुक्त डा. यश गर्ग, ए.सी.यू.टी. विश्राम मीणा, डी.एस.पी. पृथ्वी सिंह, मस्तनाथ विश्वविद्यालय के उप-कुलपति आर.एस. पांडे, रजिस्ट्रार डा. विनोद कुमार, समाज सेवी व एल.पी.एस. बोसार्ड के महाप्रबंधक राजेश जैन, निदेशक एस.पी. शर्मा, सहायक सचिव आर.टी.ए. ओ.पी. मोर, सतबीर फौगाट, रोड सेफ्टी एसोसिएट अंकित सांगवान, सुभाष गुप्ता व अशोक गुलिया सहित अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

जीतने को लेकर पुलिस से हुई कहासुनी 

साइक्लोथॉन के दौरान जैसे ही विजेता प्रतिभागियों के नामों की घोषणा की गई, उसी दौरान कुछ प्रतिभागियों ने हंगामा कर दिया और पुलिस के साथ कहासुनी भी हो गई। प्रतिभागियों ने इसकी लिखित में शिकायत ए.सी.एस. धनपत सिंह व उपायुक्त डा. यश गर्ग को भी दी। बावजूद इसके जिन नामों की घोषणा की गई थी, उन्हें ही पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।  

Deepak Paul