छात्राएं बोली , दूसरे गांव में संकाय शिफ्ट किया तो करेगी आत्महत्या

8/14/2019 11:49:36 AM

रोहतक: गांव सुंडाना स्थित राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में विज्ञान व इकोनोमिक्स संकाय बंद कर गांव काहनौर स्थित राजकीय स्कूल में छात्राओं को भेजने के फरमान के खिलाफ छात्राओं ने मंगलवार को मोर्चाखोल दिया और स्कूल के गेट पर ताला जड़कर धरने पर बैठ गई। छात्राओं के साथ उनके अभिभावक व ग्राम पंचायत भी रोष में उतर आए। सूचना मिलते ही तहसीलदार व खंड शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने छात्राओं को ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने व उपायुक्त से मुलाकात करवाने का आश्वासन दिया लेकिन छात्राएं नहीं मानी और धरने पर बैठी रही। साथ ही चेतावनी दी कि अगर छात्राओं को दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया तो बुधवार से कोई भी बच्चा स्कूल में नहीं जाएगा।
 

ज्ञात रहे कि राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल सुंडाना में शिक्षा विभाग विज्ञान संकाय व इकोनोमिक्स संकाय को बंद करके छात्राओं को 5-6 किलोमीटर दूर गांव काहनौर के राजकीय स्कूल में शिफ्ट कर रहा है। इसके चलते विज्ञान संकाय के शिक्षक का तबादला किया जा रहा है और इकोनोमिक्स संकाय को भी बंद किया जा रहा है। ग्रामीण अपने बच्चों को दूसरे गांव में पढऩे के लिए नहीं भेजना चाहते। वहीं, छात्राएं भी दूसरे गांव के स्कूल में शिफ्ट होना नहीं चाहती। ऐसे में छात्राओं ने मंगलवार सुबह 8 बजे ही स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया और धरने पर बैठ गई। उनके समर्थन में ग्रामीण व ग्राम पंचायत भी धरने पर बैठे।

सूचना पाकर खंड शिक्षा अधिकारी पुष्पलता, तहसीलदार हरिकेश कुमार गुप्ता, थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह व काहनौर चौकी प्रभारी भूषण कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने छात्राओं को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन छात्राएं नहीं मानी। आखिर में अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वह उपायुक्त से उन्हें मिलवा देंगे और उनके ट्रांसपोर्ट की सुविधा करवा देंगे। इसके बाद छात्राओं ने ताला तो खोल दिया लेकिन कहा कि वह दूसरे गांव में नहीं जाएंगी। अगर उन्हें दूसरे गांव के स्कूल में शिफ्ट किया तो वह आत्महत्या तक कर लेंगी। वहीं, ग्रामीणों ने कहा कि स्कूल से विज्ञान व इकोनोमिक्स संकाय बंद किया तो बुधवार से कोई बच्चा स्कूल नहीं जाएगी। इस मौके पर सरपंच कुलदीप सिंह, सरपंच हरिओम, दिलबाग, पाले पहलवान, रामनिवास, सुनील, महेंद्र, धर्म, वसंत, संजय व लीला सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। 

Isha