मतदाताओं की सहायता करेगी टच स्क्रीन कियोस्क मशीन : डा. गर्ग

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2019 - 01:15 PM (IST)

रोहतक: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने शुक्रवार को खजाना कार्यालय बिल्डिंग के भू-तल पर बनाए गए मतदाता सहायता केंद्र का उद्ïघाटन किया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं सहायक रिटॄनग अधिकारी अजय कुमार व ए.सी.यू.टी. विश्राम मीणा आई.ए.एस. भी मौजूद थे। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सहायता केंद्र में टच स्क्रीन कियोस्क मशीन लगाई गई है। इस मशीन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम चैक कर सकता है।

मतदान केंद्र की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मत का क्रमांक नम्बर भी इस मशीन के माध्यम से देखा जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन कर रखा है तो वह अपना स्टेटस भी देख सकता है। खास बात यह है कि कोई भी मतदाता इस कियोस्क मशीन को स्वयं ऑप्रेट कर सकता है। डा. गर्ग ने कहा कि नए वोट बनाने का कार्य लगातार चल रहा है और पात्र व्यक्ति फार्म 6 भरकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए अपना आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि नाम दर्ज करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है। डा. गर्ग ने कहा कि नए मतदाता 12 अप्रैल शाम 3 बजे तक नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर इस बार वी.वी.पैट मशीन का उपयोग किया जाएगा। 

वी.वी.पैट को बी.यू. के साथ वोटिंग कम्पार्टमैंट में रखा जाएगा। वी.वी.पैट में एक पारदर्शी खिड़की है। जो मतदान के समय पेपर स्लीप के माध्यम से डाला गया मत दर्शाता है। बी.यू. में नीला बटन दबाने के 7 सैकेंड में छपी हुई कागज की पर्ची पर उम्मीदवार का चुनाव चिन्ह व क्रम संख्या दिखाई देगी। 7 सैकेंड के बाद यह कागज की पर्ची अपने-आप कट जाएगी और इसके बाद मोहरबंद बॉक्स में चली जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में वी.वी.पैट विश्वनीयता व पारदॢशता का प्रतीक है। इस बीच अतिरिक्त उपायुक्त एवं सहायक रिटॄनग अधिकारी अजय कुमार व ए.सी.यू.टी. विश्राम मीणा आई.ए.एस. ने ई.वी.एम. वेयर हाऊस का भी निरीक्षण किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static