रोहतक से यू.पी. ले जाकर करवाते थे लिंग जांच, 2 गिरफ्तार

7/22/2018 3:28:16 PM

रोहतक: रोहतक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यू.पी. में चल रहे ङ्क्षलग जांच केंद्र का पर्दाफाश किया है। यहां पर रोहतक व आस-पास के इलाकों से दलाल के मार्फत गर्भवती महिलाओं का ङ्क्षलग जांच किया जाता था। इसकी एवज में बेटी के दुमश्नों से मोटी रकम ऐंठी जाती थी। टीम ने नकली गर्भवती महिला को ग्राहक बनाकर भेजा। जिला स्वास्थ्य विभाग को गुप्त सूचना मिल रही थी कि शहर में ङ्क्षलग जांच के दलाल सक्रिय हैं। ये दलाल यू.पी. में जिला लोनी के गांव बंथला में लिंग जांच करवाते हैं। यहां बने संजीवनी अस्पताल में मेरठ के डा. शैलेंद्र द्वारा ङ्क्षलग जांच की जाती थी। टीम ने बताया कि यह केंद्र पूरी तरह से फर्जी है, इस नाम का कोई भी अस्पताल पंजीकृत नहीं है और न ही अस्पताल में रखी गई अल्ट्रासाऊंड मशीन पंजीकृत है। यहां पर लिंग जांच का कार्य पोर्टेबल अल्ट्रासाऊंड मशीन से किया जाता था।

टीम ने बरामद किए 27 हजार 
टीम ने लिंग जांचकत्र्ताओं से 27 हजार रुपए बरामद किए। टीम ने बताया कि यहां पर रेवाड़ी, पलवल व अन्य आस-पास के इलाकों से भी ङ्क्षलग जांच करवाने आए हुए थे। इसके लिए किसी से 20 तो किसी से 25 हजार रुपए लिए गए। टीम ने लोनी के डिप्टी सिविल सर्जन डा. मुंशी लाल व स्थानीय पुलिस की मदद से इस घिनौने अपराध को अंजाम देने वाले 2 डाक्टरों को सलाखों के पीछे भिजवाया।

यूं बिछाया जाल
रोहतक टीम के प्रमुख डा. संजीव ने संजीवनी अस्पताल में हो रहे गोरखधंधे को बेपर्दा करने के लिए जाल बिछाया। टीम ने रोहतक से एक नकली ग्राहक तैयार कर दलाल से सम्पर्क साधा। दलाल को काम पूर करने के लिए 27 हजार रुपए दिए गए। दलाल ने ग्राहक को यू.पी. के बंथला गांव में पहुंचने को कहा। दलाल भी साथ-साथ पहुंच गया। कुछ ही देर बाद दलाल और ग्राहक दोनों ही अस्पताल में ङ्क्षलग जांच करवाने के लिए दाखिल हुए। दलाल को फॉलो कर रही टीम भी अस्पताल के बाहर पहुंची और अस्पताल के बाहर खड़ी होकर ग्राहक के अंदर से आने का इंतजार करने लगी लेकिन डेढ़ घंटे तक जब अंदर से कोई नहीं आया तो टीम घबराई आखिर अंदर क्या चल रहा है। काफी देर तक बाहर न आने पर टीम को कोई अनहोनी होने का शक हुआ तो टीम अंदर दाखिल हुई। यह देखकर अंदर मौजूद कर्मचारियों को यह समझने में देर नहीं लगी कि उनका राज खुल गया है। पोर्टेबल अल्ट्रासाऊंड मशीन को लेकर भागने का प्रयास किया तो टीम ने सभी धर दबोच लिया। टीम में पी.एन.डी.टी. एक्ट के डा. विकास सैनी, विजय कुमार, नीरज व जोगेंद्र सैनी मौजूद रहे।
 

Deepak Paul