अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल देश के विकास के लिए करें युवा : प्रो. राजबीर

4/21/2019 12:09:15 PM

रोहतक(स.ह.): युवा अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल देश के विकास के लिए करें। जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपने कौशल एवं आत्मविश्वास में वृद्धि करें तथा नई टैक्नोलोजी से अपडेट रहें। यह उद्गार महॢष दयानंद विश्वविद्यालय (एम.डी.यू.) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शनिवार को गंगा इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी एंड मैनजमैंट, कबलाना के 5वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने पारंपरिक दीप प्रज्वलन के साथ दीक्षांत समारोह का शुभारंभ किया।

उन्होंने विद्यार्थियों से जीवन में सदैव अध्ययनरत रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने क्षेत्र से संबंधित विशेषज्ञों के संपर्क में रहकर उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि बदलते परिवेश में विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा का उपयोग अपनी कार्यकुशलता एवं प्रतिभा को बढ़ाने के लिए करें। उन्होंने विद्यार्थियों को पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करने की बात कही। कुलपति ने शिक्षकों से कहा कि वे शिक्षण में अपना श्रेष्ठ योगदान दें क्योंकि एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थियों के लिए आदर्श होता है और विद्यार्थी उन्हीं का अनुसरण करते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि हम टीम में कार्य करें तो हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं तथा कमजोर सहकर्मी या सहपाठी को भी आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कालेज में शिक्षारत विदेशी विद्यार्थियों से अपने देश में भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का प्रचार-प्रसार करने का आह्वान किया। उन्होंने संस्था के चेयरमैन भारत गुप्ता को इस आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

प्रो. अमन अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया और शिक्षण संस्थान की गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। संस्था के चेयरमैन भारत गुप्ता तथा इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. अमन अग्रवाल ने मुख्यातिथि प्रो. राजबीर सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट किया और समारोह में शिरकत करने पर आभार जताया। इस दीक्षांत समारोह में इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी तथा मैनेजमैंट के लगभग 300 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई।

kamal