वी.वी. पैट. मशीन की पर्चियों की गणना के लिए बनेगा कैबिन

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 11:24 AM (IST)

रोहतक(ब्यूरो): उपायुक्त एवं रोहतक लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी डा. यश गर्ग ने कहा कि चुनाव मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारी व कर्मचारी चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार मतगणना का कार्य नियमानुसार सम्पन्न करें। डा. गर्ग जिला विकास भवन के सभागार में मतगणना के संबंध में मतगणना टीमों के ट्रैनिंग कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतगणना को लेकर चुनाव आयोग की सख्त हिदायतें हैं।

अगर दोबारा जांच पड़ताल में कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होना लाजिमी है। वी.वी.पैट की पॢचयों की गणना के बारे में उन्होंने बताया कि इसकी गिनती के लिए बैंक कैशियर के कैबिन की तरह कैबिन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वी.वी. पैट मशीन की सैल्फ टैस्टिंग की पर्चियों को अलग रखना होगा और हर प्रत्याशी के लिए ट्रे में अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं।

इन ब्लॉक में संबंधित प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह भी होगा। पर्चियों की पहचान करके अलग-अलग ब्लॉग में इकट्ठा करना होगा। हर विधानसभा क्षेत्र से कम से कम 5 वी.वी.पैट मशीनों की पॢचयों की गणना करके उनका मिलान किया जाएगा। डा. गर्ग ने कहा कि अगर वी.वी.पैट मशीन में पर्ची लटकी हुई मिलती है तो उसे किसी भी हालत में न तोड़ा जाए। उन्होंने इलैक्ट्रोनिकली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ई.टी.पी.बी.एस.) के बारे में भी मतगणना टीमों को विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि 2 तरह के बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी। उन्होंने दोनों तरह के बैलेट पेपर की गिनती के बारे में एक-एक चरण की जानकारी दी। बताया गया कि कौनसी स्थिति में बैलेट को रद्द किया जाएगा। रद्द किए गए बैलेट के कारणों की टिप्पणी भी संबंधित ए.आर.ओ. द्वारा दर्ज की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static