69 इंटरस्टेट नाकों पर रहेगी पैनी नजर

3/26/2019 11:49:47 AM

सिरसा (पंकेस): पंजाब, हरियाणा व राजस्थान की आपस में लगती सीमाओं वाले 9 जिलों में लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की पहलकदमी के बाद पूरा प्रशासन व पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। सिरसा में आज सिरसा, फतेहाबाद, जींद, पंजाब के मुक्तसर साहिब, भटिंडा, संगरूर, मानसा व पटियाला, राजस्थान के हनुमानगढ़ जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की एक अहम बैठक का आयोजन सिरसा के सुरखाब टूरिस्ट काम्प्लैक्स में किया गया। इन 9 जिलों में करीब 69 इंटरस्टेट नाके लगाए जाएंगे। 28 नाके पंजाब सीमा पर, 24 नाके राजस्थान सीमा पर जबकि 17 नाके हरियाणा में लगाए जाएंगे।

खास बात यह है कि चुनाव के दौरान खासकार मतदान से करीब 72 घंटे तक पहले इन नाकों पर अवैध असला, अवैध वाहन, कैश, शराब के अलावा तीनों राज्यों के भगौड़े अपराधियों व खुंखार क्रीमनल पर खास नजर रखी जाएगी। सूत्रों की मानें तो सिरसा को मिलाकर कुल 69 नाके लगाए जाएंगे। भटिंडा में 11, मानसा में 12, श्री मुक्तसर साहिब में 5, हनुमानगढ़ में 24 व सिरसा में 17 नाके लगाए जाएंगे।दरअसल हरियाणा में 12 मई को छठे चरण में, पंजाब में 19 मई को सातवें चरण में जबकि राजस्थान में 5 मई को 5वें चरण में लोकसभा चुनाव हैं। इन तीनों ही राज्यों के अनेक जिले आपस में भौगोलिक लिहाज से जुड़े हुए हैं।

सिरसा इन तीनों राज्यों के केंद्र पर स्थित है। सिरसा में करीब 130 किलोमीटर सीमा पंजाब के लम्बी, संगत, तलवंडी साबो, सरदूलगढ़ के साथ जबकि करीब 120 किलोमीटर सीमा राजस्थान के भादड़ा, गोगामेड़ी, नोहर, रावतसर, तलवाड़ा झील, टिब्बी संगरिया के साथ शेयर होती है। अब इन तीनों राज्यों में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। सूत्रों के अनुसार राजस्थान के करीब 24, जबकि पंजाब के 26 ऐसे खुंखार अपराधी हैं, जिन पर सिरसा जिले के अलग-अलग थानों में मुकद्दमे दर्ज हैं। अधिकांश अपराधियों पर मादक पदार्थ अधिनियम के मामले दर्ज हैं। प्रशासन की ओर से इन नाकों पर जहां हिस्ट्रीशीटर्स पर निगाहें रखी जाएंगी, वहीं किसी भी तरह के अवैध हथियार, नशे, शराब, अवैध वाहन सहित तमाम तरह की संदिगध गतिविधियों पर बारीकी से जांच की जाएगी।

kamal