4 वर्षीय बालिका को कुत्तों ने नोचा, अस्पताल में नहीं मिले एंटी रैबीज इंजेक्शन

7/12/2018 1:05:05 PM

ऐलनाबाद: गांव पोहड़का में एक विवाह समारोह में शामिल होने आई बालिका को आवारा कुत्तों ने नोचकर घायल कर दिया। घायल बालिका को गंभीरावस्था में शहर के सामान्य अस्पताल में लाया गया जहां एंटी-रैबिज का इंजैक्शन नहीं मिला। मजबूरी में बाजार से एंटी रैबिज का इंजैक्शन व अन्य दवाइयां लाकर बालिका का इलाज किया गया। गांव अमरपुरा थेड़ी निवासी अमित कुमार अपने परिवार सहित गांव पोहड़का में स्थित अपनी ससुराल में आयोजित विवाह समारोह में शमिल होने आए थे। 

उनके साथ उनकी 4 वर्षीय बेटी अंकिता भी आई थी। मंगलवार को विवाह समारोह सम्पन्न हो गया। गांव पोहड़का के भीम सिला ने बताया कि बुधवार को दोपहर में उनकी भांजी अंकिता गली में खेल रही थी। अचानक 4-5 आवारा कुत्तों ने उसे घेरकर बुरी तरह से नोच खाया जिससे वह घायल हो गई। अंकिता के शोर मचाने पर घर में मौजूद परिवार के अन्य सदस्यों ने उसे संभाला और आवारा कुत्तों को दूर भगाया। 
यदि थोड़ी देर हो जाती तो कोई भी अनहोनी हो सकती थी। 

अंकिता के परिजन उसे तुरंत शहर के सामान्य अस्पताल में लाए जहां चिकित्सकों ने उन्हें बताया कि उनके पास एंटी रैबिज का इंजैक्शन नहीं है, इसलिए इंजैक्शन और अन्य जरूरी दवाइयां बाजार से लानी होंगी। भीम सिला ने बताया कि वे मजबूरीवश एंटी रैबिज का इंजैक्शन और अन्य दवाइयां बाहर से लाए, तब कहीं जाकर घायल अंकिता का इलाज शुरू हो सका। 

भीम सिला एवं उनके परिजनों ने इस घटनाक्रम पर रोष व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रति नाराजगी प्रकट की। इधर, नागरिक अस्पताल की प्रभारी डा. हरप्रीत कौर ने बताया कि उनके पास आज ही एंटी रैबिज का इंजैक्शन खत्म हुआ है। उन्होंने कुछ दिनों पहले हिसार में स्थित वेयरहाऊस को एंटी रैबिज इंजैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए लिखा था लेकिन यह इंजैक्शन वहां भी उपलब्ध नहीं है। जैसे ही वेयरहाऊस में एंटी रैबिज का इंजैक्शन आएगा उनके पास मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। तब वे तुरंत इस इंजैक्शन को मंगवाकर पीड़ितों को उपलब्ध करवा देंगे। 
 
 

 

Rakhi Yadav