शहर में सीवरेज व्यवस्था का बुरा हाल, बरसात के कारण गलियों में भरा कीचड़

1/15/2020 4:33:21 PM

रानियां (सतनाम) : रानियां शहर में सीवरेज व्यवस्था का बुरा हाल है। शहर के कई वार्डों में तो सीवरेज का गंदा पानी गलियों में बह रहा है। बरसात के कारण शहर की गलियों में कीचड़ भर गया है। शहर के वार्ड 1, 2, 3 व 10 में सीवरेज समस्या गड़बड़ाई हुई है। शहर में अभी तक काफी गलियां कच्ची हैं। गलियों में सीवरेज की कोई व्यवस्था नहीं है। शहर की ये गलियां लम्बे समय से विकास की बाट जोह रही हैं।

इस क्षेत्र में गलियां अभी भी विभाग की ओर से सीवरेज के लिए मुख्य लाइन तो डाल दी गई हैं लेकिन अभी तक गलियों में सीवरेज लाइन न डाले जाने के कारण लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सीवरेज की मुख्य लाइन भी जाम ही रहती है। जिसके कारण सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर गलियों व सड़क पर बहता रहता है। यह गंदा पानी लोगों के घरों में जा रहा है, जिसके कारण लोगों को बेहद परेशानी है।

गलीवासी अनेक बार इस समस्या से संबंधित विभाग के अधिकारियों में शिकायत दे चुके हैं लेकिन अधिकारी है कि उनकी शिकायत पर गौर ही नहीं फरमाते। खानापूर्ति के नाम पर विभाग द्वारा एकाध बार कर्मियों को भेजकर सीवरेज खोल दिया जाता है। वहीं, गलियों में सीवरेज कनैक्शन न होने के कारण घरों का पानी बाहर बनी नालियों में बहता रहता है। जिसके कारण यहां गंदगी व बदबू आती रहती है। यहां के लोग नारकीय जीवन जी रहे हैं लेकिन शासन-प्रशासन इनकी सुध नहीं ले रहा। अब तो लोगों के सब्र का बांध टूटता जा रहा है। 

इन लोगों की नहीं होती कोई सुनवाई न.पा. के वार्ड 1, 2, 3 व 10 का यह क्षेत्र उपेक्षा के कारण ही विकास के मामले में पिछड़ा हुआ है, क्योंकि अधिकतर इस क्षेत्र में गरीब वर्ग के लोग ही अपना आशियाना बनाए हुए हैं। यह लोग दिहाड़ी-मजदूरी करके ही अपना व परिवार का पालन-पोषण करते हैं। इसलिए इनके विकास की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। वार्डवासी बताते हैं कि पिछले कई सालों से वह मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जीवन बसर कर रहे हैं। बिजली, पानी, सीवरेज की यहां कोई सुविधा नहीं है। लोगों ने बताया कि वह अनेक बार प्रशासन व न.पा. अधिकारियों से मिलकर यहां व्याप्त समस्याओं को दूर करने की गुहार लगा चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। 

Isha