डाॅक्टर की गैरमौजूदगी में सहायक करता रहा अल्ट्रासाउंड जांच,लाइसेंस रद्द,कार्रवाई शुरू

11/26/2015 2:48:40 PM

सिरसा,(सतनाम सिंह) : यहां सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर पर विशेषज्ञ डाॅक्टर की अनुपस्थिति में ही उसका सहायक कर्मचारी ही मरीजों की अल्ट्रासाउंड जांच करता रहा। इस आधार पर जांच के बाद कार्रवाई करते हुए सीएमओ ने अल्ट्रासाउंड का लाइसेंस रद्द कर दिया और सेंटर संचालक के खिलाफ पीएनडीटी का मामला दर्ज करने के लिए पुलिस को शिकायत सौंपी है। पुलिस ने आरोपी डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बीते दिनों शिकायत मिली थी कि शहर के सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर का संचालक 4 से 9 नवंबर तक शहर से बाहर हैं। इस दौरान डॉक्टर की गैरहाजिरी में भी यहां अल्ट्रासाउंड जांच होती रही। शिकायत में आशंका यह भी जतायी गई कि यहां भ्रूण लिंग जांच भी हुई है। इस शिकायत के आधार पर सीएमओ डा. सूरज भान कंबोज ने एक टीम का गठन किया। टीम में डा. वीरेश भूषण ने पहले दिन सेंटर पर छापेमारी की। टीम ने 20 नवंबर को सेंटर की चारों मशीनों को सील किया और जांच के लिए इंजीनियर बुलाया। अभी तक एक मशीन का डाटा खंगाला गया है।

सूत्रों की मानें तो शुरूआती जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी डाॅकटर की अनुपस्थिति में भी अल्ट्रासाउंड जांच होती रही। इस आधार पर सीएमओ ने कार्रवाई करते हुए डाइग्नोस्टिक का लाइसेंस रद्द कर दिया। इस मामले में डिप्टी सी एम ओ डॉ.वीरेश भूषण ने कहा कि जांच में पता चला है कि सिटी डायग्नोस सेंटर के संचालक 4 से 9 नवम्बर शहर से बाहर थे और उन्हीं गैरहाजरी में अल्ट्रासॉउन्ड किये गए और फॉर्म F भी दर्ज किये गए हैं, जो कि नियमों की अवहेलना है। इसके तहत डॉ.संजीव कौशल के सेंटर का लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया है। पुलिस में उनके खिलाफ PNDT के तहत मामला दर्ज करने की शिकायत दी गई है | 

पुलिस के अनुसार इस संबंध में डायग्नोस्टिक सेंटर के डॉक्टर के खिलाफ सीएमओ की ओर से शिकायत मिली है। इस पर आरोपी डॉक्टर के खिलाफ PNDT एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।