टीचर की ट्रांसफर पर फूट-फूटकर रोए बच्चे

9/9/2019 2:08:01 PM

सिरसा : गुरु और शिष्य का रिश्ता अटूट होता है। मगर मौजूदा समय में इस रिश्ते की डोर कच्ची होती जा रही है। शिक्षकों द्वारा बच्चों की पिटाई और बच्चों द्वारा शिक्षकों पर हमला करने के कई मामले सामने आ चुके हैं।इस सब के बावजूद कुछ शिक्षक ऐसे होते हैं जो अपनी कत्र्तव्य परायण्ता व बच्चों के प्रति अपने लगाव के चलते काफी लोकप्रिय हो जाते हैं। बच्चे अपने चहेते शिक्षक को खोना नहीं चाहते। फरवाई कलां गांव में गुरु व शिष्यों के लगाव की ऐसी ही एक दास्तां सामने आई।

जब यहां के 5 शिक्षकों का एक साथ तबादला हुआ तो स्कूली बच्चे व शिक्षक  विदाई समारोह में अपने आंसू न रोक पाए। हालांकि अध्यापकों को उनके मनचाहे स्कूल मिल गए, लेकिन अध्यापकों से लगाव के कारण बच्चों की भावनाएं बहुत आहत हुई, लेकिन सरकारी तंत्र में तबादला एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अपने कार्यशैली से कुछ लोग, लोगों के दिलों पर छा जाते हैं। अध्यापक पवन कुमार भी उन्हीं लोगों में से एक हैं।

दरअसल प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा बीती 6 सितम्बर को सरकारी स्कूलों के अध्यापकों के तबादले आदेश जारी कर दिए, जिसमें फरवाईं कलां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से भी एक साथ 5अध्यापकों के तबादले हुए। जब उक्त अध्यापक व विशेषकर अंग्रेजी अध्यापक पवन कुमार स्कूल से रिलीव होने लगे तो सभी विद्यार्थी भावुक हो गए और फूट-फूटकर रोने लगे। इतना ही नहीं इससे पूर्व जब सुबह प्रार्थना सभा में पवन कुमार विद्याॢथयों को सम्बोधित कर रहे थे तो वह भी खुद पर काबू नहीं रख पाए और विद्याॢथयों, उनके अभिभावकों व स्कूल स्टॉफ से मिले प्यार के कारण भावुक हो गए और रोने लगे।

जब से शिक्षकों के तबादलों की जानकारी बच्चों को मिली थी तब से सभी बच्चे उदास रहने लगे थे, परंतु जब पवन कुमार की स्कूल से विदाई हुई तो सभी बच्चे रोने लगे। बच्चे अपने प्यारे शिक्षक से दूर नहीं होना चाहते थे। यही हाल अध्यापक का भी था। कुछ बच्चे अध्यापक को छोडऩे का तैयार नहीं थे। उस दौरान बच्चों को जबरदस्ती दूर किया गया। इसके साथ बच्चों ने सुन्दर-सुन्दर ग्रीटिंग व ब्लैक बोर्ड पर अपनी भावनाएं व्यक्त की। 

Isha