उपायुक्त ने ली जिला स्तरीय कष्ट निवारण एवं क्लीयरैंस कमेटी की बैठक

1/2/2018 1:52:53 PM

सिरसा(ब्यूरो):जिला उद्योग केंद्र द्वारा जिला स्तरीय कष्ट निवारण एवं क्लीयरैंस कमेटी की बैठक का आयोजन स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में उपायुक्त प्रभजोत सिंह की अध्यक्षता में किया गया। उपायुक्त प्रभजोत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ब्लॉक स्तरीय कमेटी में कुल 22 कंपोजिट प्रार्थना पत्र आए, जिनमें से 9 की विभिन्न विभागों द्वारा एन.ओ.सी. जारी कर दी गई तथा शेष 13 मामलों पर उपायुक्त गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संबंधित विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए कि वे उद्यमकत्र्ताओं से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करें।

इसी प्रकार शॉप एक्ट के तहत श्रम विभाग में 30 प्रार्थना पत्र आए जिनमें से 15 को स्वीकृति दे दी तथा 15 की स्वीकृति के लिए प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 के तहत अब तक जिले में 7 उद्यमकत्र्ता को उद्योग लगाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। उपायुक्त ने जिला नगर योजनाकार अधिकारी को कहा कि नियमानुसार कार्रवाई करके उद्यम कर्मियों की समस्याओं का समाधान किया जाए। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योग लगाने में आने वाली समस्याओं का समाधान अपने स्तर पर उचित ढंग से करें ताकि किसी को भी समस्या का सामना न करना पड़े। 

इस अवसर पर उपनिदेशक ज्ञान चंद लांग्यान ने बताया कि उद्योगों के लिए सहुलियत प्रदान करने के लिए उद्योग केंद्र द्वारा समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा सूक्ष्म,लघु व मध्यम उद्योग लगाने के लिए बेरोजगार व्यक्तियों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण आदि सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस अवसर पर आर.ओ. हरियाणा राज्य प्रदूषण बोर्ड सचिन कुमार, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी गिरिश चौधरी, उपनिदेशक कृषि विभाग बाबू लाल, कार्यकारी अभियंता बिजली विभाग एम.एल. सुखिजा, डी.एफ.ओ. राम कुमार, डी.जी.एम. एच.एस.आई.डी.सी. महेश गुप्ता, खनन विभाग से महावीर सिंह, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद विरेंद्र सहारण, ए.एफ.एस.ओ. कृष्ण जांगड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।