सेहत से खिलवाड़: कागजी कार्रवाई तक सिमटा स्लाटर हाऊस का मसौदा

1/21/2019 1:05:22 PM

सिरसा (माहेश्वरी): सरकार की ओर से करीब पौने 2 साल पहले राज्य के शहरी व ग्रामीण इलाकों में चल रही मांस की दुकानों को रिहायशी इलाकों से नटार रोड स्थित स्लाटर हाऊस में शिफ्ट करने का निर्णय लिया था। खास बात यह है कि सरकार की ओर से इस सिलसिले में बाकायदा कैबिनेट में बिल पास किया गया। सरकार का यह मसौदा अभी तक कागजी कार्रवाई से आगे नहीं बढ़ा है। पौने 2 साल बाद नियमों की पालना सुनिश्चित नहीं हुई है।

शहर में 100 से अधिक मांस की दुकानें हैं। शहर में वाल्मीकि चौक, मेला ग्राऊंड, हिसार रोड पर हुडा चौक, डबवाली रोड, चत्तरगढ़ बाईपास के पास अधिक दुकानें हैं। हर रोज करीब 7 हजार मुर्गे, सैंकड़ों बकरे व सूअर हलाल किए जाते हैं। यह सब रिहायशी इलाकों में हो रहा है। बिना चिकित्सीय जांच के शहर के आबाद इलाके में भेड़, बकरे व सूअर कट रहे हैं। शहर में 60 से अधिक जगहों पर मांस संबंधी कारोबार खुलेआम चल रहा है। 3 लाख की आबादी वाले शहर में हर रोज अनुमानित 100 से अधिक बकरे, दर्जनों सूअर व भेडं़े मांस के लिए काटी जा रही हैं।

चिंताप्रद बात यह है कि सिरसा शहर में डबवाली रोड पर एयरफोर्स स्टेशन है और नियमानुसार वायुसेना केंद्र के 200 मीटर की दूरी के दायरे में मुर्गे-बकरे काटने की सख्त मनाही है पर फिर भी डबवाली रोड पर ही अनेक दुकानों में यह कारोबार चल रहा है। हाईकोर्ट के आदेशों की सरेआम उल्लंघना हो रही है और स्लाटर हाऊस वीरान पड़ा है। स्लाटर हाऊस में आज तक एक भी बकरा नहीं कटा जबकि कागजों में स्थानीय निकाय बकरे काट रहा है।
 

Deepak Paul