चालक नियमों की अवहेलना कर सड़क के बीचों-बीच रोकते हैं वाहन

9/16/2019 3:09:29 PM

रानियां (दीपक): शहर के सभी बाजारों में वाहन चालक यातायात के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ट्रैफिक व स्थानीय पुलिस इन वाहन चालकों पर लगाने में नाकाम साबित हो रही है। गांवों से बाजारों में खरीदारी करने के लिए आए वाहन चालकों की मनमानी से शहर में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि नगरपालिका द्वारा मेन बाजार में पार्किंग स्थल भी बनाया हुआ है और जगह-जगह पर नो पार्किंग के बोर्ड भी लगाए गए हैं लेकिन फिर भी इस पर वाहन चालकों द्वारा कोई अमल नहीं किया जाता है।

वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई न होने के कारण दुकानदारों पर कार्रवाई की गाज गिर जाती है। नगरपालिका द्वारा भी दुकानों के बाहर सामान रखने के नाम पर उनका चालान जरूर काटकर उनका बाहर रखा सामान जब्त कर लिया जाता है लेकिन बाजार के बीचोंबीच खड़े करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती। 

इन बाजारों में लगता है जाम
शहर के नकोड़ा बजार, मेन बाजार, दीप पैलेस मार्ग, सिरसा मार्ग, जीवननगर मार्ग, नानूआना मार्ग सहित अन्य मार्गों न केवल यातायात के नियमों की अवहेलना कर सड़क के बीचों-बीच अपना वाहन खड़ा कर सड़क दुर्घटनाओं को भी आमंत्रण देते हैं। बल्कि इससे रोड़ जाम कर समस्या भी उत्पन्न होती है। शहर के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक मेन बाजार में जगह-जगह पर खड़े वाहनों के कारण बाजार से गुजरना मुश्किल हो जाता है। 

रानियां पुलिस केवल चालान काटने की खानापूॢत कर इन्हें छोड़ देती है और बाद में स्थिति ज्यों की त्यों हो जाती है। जब निजी स्कूलों की छुट्टी का समय होता है तो स्कूल की बसों जब इन बाजारों में से गुजरती है और स्थिति और भी खतरनाक हो जाती है। लेकिन इन वाहन चालकों पर कोई असर नहीं होता है। गर्मी के मौसम में बच्चे भले ही स्कूल वैन में बैठे बैठे पसीने से तर हो जाएं लेकिन इन वाहन चालकों को साइड में करने के लिए कह दिया जाएं तो वे लडऩे को तैयार हो जाते हैं।

नो-पार्किंग जोन में बोर्ड लगा होने के बाद भी खड़े रहते हैं वाहन
बाजारों में जाम की स्थित से निपटने के लिए शहर के मेन बाजार स्थित गली काले शाह पीर दरगाह वाली में पार्किंग स्थल बनाया गया था। मोटी सरकारी राशि खर्च कर बाजारों में पार्किंग स्थल बोर्ड व सूचक भी लगाए गए थे। कुछ दिन सख्ती कर वाहनों को पार्किंग में लगाने की मुनियादी भी करवा दी थी लेकिन कुछ दिनों के बाद लोगों ने फिर से अपने वाहन पार्किंग स्थल में खड़ा करने बंद कर दिए। अब आलम यह है कि बाजारों में जहां-जहां नो-पार्किंग के बोर्ड लगे हुए हैं, उनके आगे ही लोगों ने अपने वाहन बीच सड़क में पार्क कर रखे है। इतना ही नहीं ये वाहन चालक अपने वाहनों को सड़क में खड़ा करके उसे लॉक करके दुकानों में चले जाते है और पीछे से जाम में फंसे लोग इन वाहन चालकों को कोसते रह जाते हैं।  

की जाए कार्रवाई नहीं होगा आंदोलन
शहरवासियों का कहना है कि इन वाहन चालकों को पुलिस का कोई डर नहीं हैं। जहां इनका मन करता है, वहीं सड़क के बीच में वाहन रोक देते हैं। वे यह भी नहीं देखते कि किसी अन्य वाहन व बाइक चालकों को निकलने में कितनी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं इन वाहन चालकों के कारण बाजारों में पैदल चलना भी मुश्किल होता है। इन वाहन चालकों के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। शहरवासियों ने कहा कि इन वाहनों के कारण दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है, लेकिन पुलिस प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। अगर समय रहते कार्रवाई नहीं की गई तो वे एक आंदोलन कर समस्या का हल करवाएंगे। 

क्या कहते हैं यातायात इंचार्ज
यातायात इंचार्ज सुरेश भाटिया का कहना है कि बाजारों में बीच सड़क पर वाहन खड़ा न करने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं और इसके लिए थाना रानियां की ओर से बाजारों में नो-पार्किंग के बोर्ड भी लगवाए गए हैं, लेकिन फिर भी कुछ वाहन चालक यातायात के नियमों की अवहेलना कर रहे हैं। इससे सख्ती से निपटा जाएगा। बार-बार नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Isha