‘ई.वी.एम. का बेहतर प्रशिक्षण लें अधिकारी’

4/24/2019 2:53:56 PM

सिरसा(स.ह.): चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी ई.वी.एम. का बेहतर प्रशिक्षण लें, ताकि चुनाव के दिन उन्हें मतदान के सुचारू संचालन में कोई कठिनाई न आए। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक सौरभ कुमार ने आज चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के सी.वी. रमन हॉल में आयोजित 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी, सैक्टर मैजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया बहुत सरल है लेकिन इसके लिए प्रशिक्षित होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ई.वी.एम. का बेहतर प्रशिक्षण लें, पूरी पोल प्रक्रिया को सही प्रकार से समझें। अपने हाथों से मॉक पोल अवश्य करें। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में वी.वी.पैट भी लगाई जाएगी, इसका भी पूर्ण प्रशिक्षण लें। वी.वी.पैट मशीन बहुत ही संवेदनशील मशीन है। इसकी निगरानी भली प्रकार से करें। 

पोलिंग बूथ पर हों सभी सुविधाएं उपलब्ध
उन्होंने कहा कि अपने बूथ पर पहुंचते ही, पोलिंग बूथ की संरचना अच्छी प्रकार से करें। मतदान केन्द्र पर उचित लाइट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हों। पोलिंग कंपार्टमैंट में पूरी तरह से गौपनीयता बरती जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं दांतेवाड़ा जैसे संवेदनशील जगह पर मतदान करवाया है और इसे पूरी तरह से सफलतापूर्वक पूर्ण भी किया है। उन्होंने कहा कि चुनाव का कार्य बहुत ही संवेदनशील और निर्धारित समय तक पूर्ण किया जाना आवश्यक है। किसी भी प्रकार की कोताही या लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। लापरवाही को सीधे तौर पर चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना माना जाएगा।

kamal