मुआवजे की राह ताक रहे एक्सप्रैस हाईवे प्रभावित चौटाला के किसान

1/16/2020 12:59:15 PM

डबवाली (संदीप): भारतमाला परियोजना के अंतर्गत पंजाब के अमृतसर से गुजरात के जामनगर तक बनाए जा रहे 6 लेन एक्सप्रैस हाईवे का करीब साढ़े 3 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा के गांव चौटाला क्षेत्र से होकर गुजर रहा है लेकिन इस हाईवे निर्माण के लिए जमीन देने वाले चौटाला गांव के किसानों को सरकार ने आधा-अधूरा मुआवजा दिया है। दूसरी तरफ एक्सपै्रस हाईवे के निर्माण का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। इससे यहां के किसानों में सरकार के प्रति नाराजगी बढ़ती जा रही है।

हाईवे निर्माण के रास्ते में खेत में रहने वाले कुछ किसानों के मकान भी आ रहे हैं लेकिन इन मकानों का मुआवजा राशि नहीं मिलने के कारण यह किसान किसी दूसरी जगह पर अभी तक मकान नहीं बना पाए हैं। वहीं दूसरी तरफ हाईवे निर्माण का काम तेजी से शुरू हो चुका है। किसानों के मुताबिक उन्हें मकान खाली करने को कहा जा रहा है। ऐसे में इन किसानों के परिवारों को ङ्क्षचता सता रही है कि मकान खाली कर आखिर वे जाएं तो कहां जाएं।

किन्नू के बाग का मुआवजा भी अटका
किसान अनिल कुमार के मुताबिक उसकी 2 एकड़ जमीन हाईवे निर्माण के लिए ली गई है। इस जमीन पर किन्नू के बाग को लगे हुए 3 वर्ष हो चुके हैं। इन 3 वर्षों में उसने किन्नू के बाग की देखभाल पर लाखों रुपए की राशि खर्च कर दी है। अगले वर्ष से उसके बाग में लगे किन्नू के पौधों में फल लगने शुरू होने थे लेकिन उसके बाग की जमीन हाईवे निर्माण के तहत अधिग्रहण कर ली गई है। सरकार ने जमीन का तो उसे मुआवजा दे दिया। हाईवे निर्माण में उसके किन्नू के बाग को उखाड़ दिया जाएगा।

ऐसे में उसे सरकार की तरफ से किन्नू के बाग के नुक्सान का मुआवजा आज भी नहीं मिला है। दूसरी तरफ हाईवे के निर्माण का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। किसान अनिल कुमार का कहना है कि उसने खेत में ही मकान बनाया हुआ है।  उसके मकान का कुछ हिस्सा हाईवे निर्माण के रास्ते में आ रहा है। मकान के इस हिस्से से होकर हाईवे गुजरेगा तो उसके मकान के इस हिस्से को तोड़ा जाएगा। मकान के नुक्सान का भी मुआवजा उसे नहीं दिया गया है। 

Isha