किसान से 3 लाख लूट का मामला साफ, रचा था पिता-पुत्र ने ड्रामा

7/15/2018 12:17:04 PM

बड़ागुढ़ा(रेशम): रोड़ी थाना के गांव फग्गु के करीब 5 दिन पहले एक किसान व उसके बेटे से 3 लाख रुपए की लूट की कहानी जो पुलिस को बताई गई थी वह महज ड्रामा ही निकली। नकली लूट का मामला सी.आई.ए. डबवाली के इंस्पैक्टर दलीप सिंह के नेतृत्व में मामला सुलझाते हुए किसान के शिकायतकत्र्ता बेटे के खिलाफ ही पुलिस को गुमराह करने का मामला दर्ज कर लिया है। मालूम हो कि बीती 9 जुलाई को थिराज निवासी गुरबाज सिंह व उसका पिता कालांवाली बैंक से 3 लाख रुपए लेकर अपने गांव आ रहे थे तो गांव फग्गु के पास पहुंचे तो पुलिस को उनसे पिस्तौल के बल पर कार सवार लुटेरों द्वारा लूट करने की घटना बताई। 

सूचना पाकर पुलिस ने नाकेबंदी कर दी व टीमें देर रात तक गश्त करती रहीं लेकिन सी.सी.टी.वी. कैमरों से भी पुलिस के कुछ हाथ नहीं लगा। जिस तरह से किसान द्वारा घटना की कहानी घढ़ी गई थी उसे पहली नजर में ही पुलिस को संदेह हुआ था लेकिन कोई सुराग न मिल पाने के चलते पुलिस ने लुटेरों के खिलाफ मामला दर्ज कर सी.आई.ए. डबवाली की टीम को मामला सौंप दिया गया था। सी.आई.ए. इंस्पैक्टर दलीप सिंह से नकली लूट का मामला बच नहीं पाया और बार-बार बदलते बयानों के बाद किसान ने कबूल किया कि उन्होंने जानबूझकर लूट की घटना बनाई थी।

पुलिस पूछताछ में किसान के बेटे ने बताया कि उसका बड़ा भाई ही लेन-देन का काम करता है, जबकि गांव में काफी देनदारी होने के चलते ये ड्रामा रचा गया था। कुछ दिन पहले ही आढ़ती से उन्होंने पैसे लेकर बैंक में लिमिट के पैसे भरे थे लेकिन 9 जुलाई को 3 लाख रुपए की राशि बैंक से निकलवाकर लेकर वह अपने आढ़ती को ही दे आए। रास्ते में आते-आते पिता-पुत्र ने लूट की नकली कहानी बनाकर पुलिस को सूचना दी। हालांकि, पुलिस को इस नकली लूट में कार का नंबर भी फर्जी मिला था। वहीं, किसी राहगीर या दुकानदार ने इस मामले को प्रत्यक्ष रूप में न देखने की बात कही। दूसरा संदेह पुलिस का इस बात पर भी गया कि लूट की घटना किसान ने डेढ़ बजे की बताई लेकिन पुलिस को इसकी सूचना वह खुद करीब 3 बजे देकर आए थे। इन पहलुओं पर नजर दौड़ाते हुए सी.आई.ए. की टीम ने जब कड़ी पूछताछ की तो उन्होंने नकली लूट होने की घटना को कबूल किया। 

फग्गु में कुछ दिन पहले हुई लूट का मामला नकली था। मामला शुरू से ही संदेहपूर्ण लग रहा था। शिकायतकत्र्ता बार-बार अपने बयान बदलकर पुलिस को गुमराह कर रहा था लेकिन कड़ी पूछताछ में किसान ने खुद ही ड्रामा रचने की बात कबूल ली। पुलिस को गुमराह करने पर उसे गिरफ्तार कर लिया है। 
 दलीप सिंह इंस्पैक्टर, सी.आई.ए. डबवाली।

Deepak Paul