चिट्टा बेचने वालों के खिलाफ अब आर-पार की लड़ाई

7/15/2019 1:42:04 PM

डबवाली (संदीप): डबवाली उपमंडल के गांवों में महामारी का रूप धारण कर चुके चिट्टे के नशे के खिलाफ रवि सिंह चौटाला की अध्यक्षता में गांव चौटाला के मुख्य बाजार में ग्रामीणों ने महापंचायत का आयोजन किया। महापंचायत में चिट्टा बेचने वालों के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया। साथ ही महापंचायत के मंच से 51 मैम्बर की कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया।

इस कमेटी के सदस्य चिट्टे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में अपना सहयोग देंगे। महापंचायत को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता रवि चौटाला ने कहा कि चिट्टे के नशे पर नकेल कसने के लिए डबवाली उपमंडल के लोगों को आगे आना होगा। जिस किसी गांव में कोई व्यक्ति चिट्टा बेचता है उसकी सूचना तुरंत पुलिस को व उन्हें दें। रवि चौटाला ने कहा कि नशे के खिलाफ इस लड़ाई में ग्रामीणों के सहयोग के लिए जिला प्रशासन को भी आगे आना होगा। रवि सिंह चौटाला ने कहा कि चिट्टे की गिरफ्त में आ चुके युवाओं के उपचार के लिए सिरसा जिला में डाक्टरों की भारी कमी है।

सबसे पहले सरकार को सिरसा जिला के प्रत्येक उपमंडल में डाक्टरों की तैनाती करनी होगी। ताकि चिकित्सक नशे की गर्त में जा चुके युवाओं का उपचार कर सके। रवि चौटाला ने सरकार से मांग की कि नशे से सबसे ज्यादा प्रभावित गांव देसूजोधा, चौटाला, गोरीवाला, गांव गंगा, डबवाली शहर में कम से कम 2-2 डाक्टरों की नियुक्ति करे। इस महापंचायत में संजय पंच, अमर पंच, रामकुमार पंच, प्रेम पंच, पूर्व पंचायत समिति चेयरमैन आत्मा राम सुढ़ा, गुरबाज सिंह, सोनू प्रजापत, जे.पी.गोदारा, प्रेम सुख गोदारा, सोहन पचार, मुकेश बिश्रोई, प्रेम पटीर के अलावा गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

जमानत न करवाने की ली शपथ
महापंचायत में उपस्थित ग्रामीणों ने शपथ ली कि अगर गांव का कोई व्यक्ति नशा बेचने के मामलों में पकड़ा जाता है तो उसकी जमानत नहीं करवाएंगे। नशा बेचने वाले व्यक्ति का किसी प्रकार से सहयोग नहीं किया जाएगा। गांव में नशा बेचने वाले की सूचना तुरंत पुलिस को देनी है। रवि चौटाला ने बताया कि नशे के खिलाफ अगली महापंचायत 21 जुलाई को आयोजित होगी। 21 जुलाई की महापंचायत में भी कई अहम फैसले पंचायत द्वारा लिए जाएंगे। 

ये है मामला
दरअसल, सिरसा लंबे समय से चिट्टे की लत की चपेट में आ गया है। हालांकि पूर्व में एक पुलिस अधीक्षक की ओर से महज दिखावटी प्रयास किए गए लेकिन वर्तमान पुलिस अधीक्षक बिना किसी प्रचार एवं शोर के वास्तव में नशे के कारोबार से जुड़े लोगों को बेनकाब करने पर आमादा हैं। आंकड़े भी इस बात की तस्दीक करते हैं कि तब के समय में और अब के वक्त में कितनी मात्रा में नशा और नशे के धंधे में लिप्त लोगों को काबू किया है। बहरहाल, अब मामला यह है कि जिले के गांव कुरंगावाली में कुछ लोगों ने एक दीवार पर रात को एक पर्चा चस्पा किया है। इस पर्चे में बताया गया है कि इस गांव में अमुक लोग पिछले लंबे समय से चिट्टा बेचने का गोरखधंधा कर रहे हैं।

इसके अलावा इन लोगों के कारण गांव के करीब 200 से अधिक युवा नशे की चपेट में आ चुके हंै और इनमें से कुछ युवक अन्य अपराधों को भी अंजाम देने लगे हैं। इस पर्चे में पुलिस के कुछ कर्मचारियों पर भी संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए पुलिस अधीक्षक से इस दिशा में गंभीरता से कदम उठाने की गुहार लगाई गई है।

अपराध व अपराधियों से सख्ती से निपटें : एस.एस.पी. 
सिरसा : 
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह ने कहा कि आमजन के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार कर उनका सहयोग लें और अपराध व अपराधियों से सख्ती से निपटें। गैर कानूनी धंधा करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे पुलिस के अभियान में तेजी लाएं और थानों में फरियाद लेकर आने वाले लोगों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रविवार दोपहर बाद मिनी सचिवालय के कांफ्रैंस हॉल में पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

नशे के सौदागरों पर हो सख्त कार्रवाई
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण सिंह ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि नशे के खिलाफ अभियान में और तेजी लाएं तथा जनसहयोग से नशे के सौदागरों से सख्ती से निपटें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नियमित गश्त को तेज करें और संदिग्ध मार्गों पर नाकाबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों को चैक करें। विभिन्न मामलो में वांछित आरोपियों की धरपकड़ तेज करें। अदालतों में चल रहे मुकद्दमों की बेहतर ढंग से पैरवी करें, ताकि अपराध करने वाला साक्ष्यों के अभाव में बच न पाएं। 

महिला विरुद्ध अपराधों को गंभीरता से लें
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि महिला विरुद्ध अपराधों को गंभीरता से लें और शीघ्र कार्रवाई करें। इसी के साथ अपने-अपने क्षेत्र में स्थित स्कूल, कॉलेज, पैट्रोल पंप, व्यापारिक प्रतिष्ठानों सहित सार्वजनिक अन्य स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि अपराध करने वाला व्यक्ति किसी भी सूरत में बच न पाए। इस मौके पर सभी डी.एस.पी., थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी मौजूद थे।

Edited By

Naveen Dalal