राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद दर्ज केसों की संख्या व जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश

1/26/2018 5:37:23 PM

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): डेरा प्रमुख की रेप मामलों में गिरफ्तारी के बाद फैली हिंसा से जुड़ी एक घटना में आरोपी बनाए गए व्यक्ति ने खुद को झूठा फंसाए जाने का आरोप लगाते हुए सी.बी.आई. जांच की मांग की है। हाईकोर्ट ने मामले में पेश की गई दलीलों को सुनने व दस्तावेज देखने के बाद पंजाब सरकार को डेरा प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद जांच के दायरे में आते केसों की संख्या व इनकी मौजूदा स्थिति की जानकारी तलब की है। हाईकोर्ट ने यह भी साफ किया है कि कानून के तहत सख्ती से मामलों की जांच हो और किसी व्यक्ति का शोषण न होने पाए। इन्हीं आदेशों के साथ सरकार व अन्य प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया गया है। 

सरकार ने मामले में आवश्यक निर्देश प्राप्त करने के लिए समय की मांग की। जिस पर हाईकोर्ट ने 10 दिनों की समयसीमा तय की है। गुरमीत राम रहीम मामले में बीती 25 अगस्त को दोषी करार दिए जाने के बाद फैली हिंसा में पंजाब पुलिस द्वारा आरोपी बनाए गए महिंद्रपाल उर्फ बिट्टू की याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किए हैं।

बिट्टू ने खुद को फंसाए जाने के आरोप लगाते हुए सी.बी.आई. जांच की मांग की है। याची के वकील ने दावा किया कि याची समेत ऐसे कुछ अन्य लोगों का पुलिस अभी तक शोषण कर रही है। याची पर आरोप है कि उसने भीड़ को आगजनी और हिंसा के लिए भड़काया।