एेसा गंगाजल भेज डाक विभाग ने की खानापूर्ति...पढ़े पूरी खबर (Watch Pics)

7/22/2016 1:08:18 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): डाक विभाग ने लोगों को गंगाजल उपलब्ध करवाने के लिए अनूठी पहल की है। मगर यह योजना कारगर होती दिखाई नहीं दे रही। इसमें दिक्कत यह है कि विभाग ने गंगाजल की जितनी बोतलें भेजी हैं, वह यहां की आबादी के आगे ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। 

 

दरअसल भारतीय डाक विभाग ने लोगों को डाकघर के माध्यम से ऋषिकेश व गंगोत्री का गंगाजल किफायती दामों में उपलब्ध करवाने की योजना शुरू की है। जिसके तहत दो साइज की बोतलों में गंगाजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। 200 एम.एल. की बोतल का दाम 15 रुपए रखा गया है, जबकि 500 एम.एल. की बोतल का रेट 22 रुपए रखा गया है। एक तरह से योजना के नाम पर डाक विभाग ने खानापूर्ति ही की है। लाखों की आबादी वाले सिरसा में केवल 15 लोगों के लिए ही विभाग ने गंगाजल भेजकर सरकार की इच्छा को पूरा करने की दिशा में औपचारिकता का निर्वाहन मात्र किया है। मतलब  सिर्फ 15 लोग ही शिवरात्रि पर भोले बाबा को डाक विभाग की ओर से उपलब्ध करवाए गंगाजल से अभिषेक करवा सकते हैं। जो जल इन बोतल में भरा गया है वह भी मिट्टीयुक्त है जो बोतल में साफ दिखाई दे रही है।

 

इस मामले पर सिरसा पोस्ट ऑफिस के पोस्टमॉस्टर का कहना है कि फिलहाल विभाग की तरफ से उन्हें 15 बोतल भिजवाई गई हैं, जिसे वो स्वंय आमजन को दे रहे हैं।

 

गुरमेल सिंह का कहना है कि जहां तक मिट्टी वाले जल की बात है तो इन दिनों बरसातों के चलते गंगा में मिट्टीयुक्त पानी आ रहा होगा बाकी विभाग को जानकारी हो जहां से उन्हें बोतल भेजी गई हैं।