पड़ोसी राज्यों को ‘नशे’ के खिलाफ ‘नई दिशा’ दे रहा हरियाणा

10/31/2018 11:46:38 AM

सिरसा(संजय अरोड़ा): मैराथन के माध्यम से हरियाणा न केवल पड़ोसी राज्यों राजस्थान व पंजाब सहित अन्य राज्यों से आने वाले नशे के काले कारोबार के ‘रास्ते’ बंद करने की कवायद कर रहा है, अपितु हरियाणा साथ लगते राज्यों को नई दिशा भी दिखा रहा है। नशे का पूर्ण रूप से खात्मा करने का इरादा लिए जहां सरकार मैराथन के जरिए एक ‘लड़ाई’ का ऐलान किए हुए है तो वहीं मैराथन मैन के नाम से पहचान कायम करने वाले मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी ओ.पी. सिंह का भी यही मानना है कि मैराथन का मतलब लोगों को स्वयं के शरीर से ‘प्यार’ करवाना है। 

सिरसा में आज सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर होने वाले इस ‘रन फॉर यूनिटी’ राज्य स्तरीय मैराथन से पूर्व पिछले 4 रोज से हो रही प्री मैराथन में जिले के प्रत्येक गांव से करीब 1 लाख लोग 4-5 किलोमीटर तक ओ.पी. सिंह के साथ दौड़ लगा चुके हैं और इसी उत्साह को देखते हुए मैराथन के सूत्रधार ए.डी.जी.पी. ओ.पी सिंह का मानना है कि यहां के लोगों को सिर्फ प्रोत्साहित करने की ही जरूरत है और इसके लिए मैराथन बहुपयोगी साबित होगी। सिरसा में रन फॉर यूनिटी के तहत होने वाली इस मैराथन में अब तक करीब 40 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। प्रशासन द्वारा इन प्रतिभागियों को चेस्ट नंबर अलॉट कर दिए गए हैं।

 इसके अलावा अभी भी धावकों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए स्टेडियम में लोगों की भीड़ जमा है। मैराथन के लिए दौड़ का एक शैड्यूल भी बनाया गया है, जिसके तहत हिस्सा लेने वालों में करीब 10 हजार से अधिक महिलाएं भी शामिल हैं। मैराथन को 5 किलोमीटर, 11 किलोमीटर, 21 किलोमीटर व 42.2 किलोमीटर की श्रेणियों में बांटा गया है।
 

Rakhi Yadav