हरियाणा की बेटियों ने किया देश का नाम रोशन...एशियन योगा चैंपियनशिप में की जीत हासिल (Pics)

9/16/2016 1:39:39 PM

सिरसा (सतनाम सिंह):  रियो ओलंपिक में देश की शान बढ़ाने के बाद अब भारत की बेटियों ने छठी एशियन योगा स्पोर्ट्स फैडरेशन चैंपियनशिप में ओवरऑल चैंपियनशिप हासिल कर देश का मान बढ़ाया है। ओवरऑल विजेता रही भारतीय टीम की 4 खिलाड़ी सिरसा की हैं। इन चारों खिलाडिय़ों ने 3 गोल्ड, 9 सिल्वर व 1 ब्रॉज सहित कुल 13 मैडल जीते हैं। इन खिलाडिय़ों की उपलब्धि पर कल सिरसा जिला प्रशासन की ओर से जिला उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने सम्मानित किया व पीठ थपथपाई। इस मौके पर डी.सी. ने कहा की इन लड़कियों ने सिरसा जिला का नाम रोशन किया है जिस पर हम सब को गर्व है। 


गौरतलब है कि 3 से 5 सितम्बर तक वियतनाम में आयोजित छठी एशियन योगा स्पोर्ट्स फैडरेशन चैंपियनशिप में भारत ओवरऑल चैंपियन रहा, जबकि वियननाम रनरअप व मलेशिया सेकंड रनरअप रहा।  इस प्रतियोगिता में वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, हॉगकॉग, चीन, कोरिया, भारत सहित 13 देशों की टीमों ने भाग लिया था। लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने छठी एशियन योगा स्पोर्ट्स फेडरेशन चैंपियनशिप में ओवरऑल विजेता रही भारतीय टीम की खिलाड़ियों नीलम  स्वप्निल , करमदीप  व कीर्ती  की उपलब्धियों तथा उनके अनुभवों को जाना। डी.सी. मैडम ने कहा की यह सिरसा जिला के लिए बहुत गर्व की बात हैं कि  योगा में एशियन चैंपियनशिप जीतने वाली भारतीय टीम की 4 खिलाड़ी सिरसा की हैं और वे सभी लड़कियां हैं। 


उन्होंने कहा कि शाह सतनाम जी गर्ल्स शिक्षण संस्थान में पढऩे वाली इन बेटियों पर पूरे जिला को नाज है और इन्होंने पूरे जिले का नाम रोशन किया है। साथ ही डी.सी. मैडम ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं व लड़कियों को प्रेरित करने के लिए विशेष अभियान चलाया हुआ है। जिसके तहत प्रत्येक मंगलवार को महिलाओं का सैशन होता है। उन्होंने बताया कि इस मंगलवार को एशियन योगा चैंपियनशिप में विजेता रही भारतीय टीम की चारों खिलाडिय़ों को रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। इन चारों खिलाडिय़ों को जिला के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली लड़कियों से रू-ब-रू करवाया जाएगा ताकि वे बच्चियां भी इनसे प्रेरणा लेकर पढ़ाई व खेलों में आगे बढ़ सकें। उन्होंने चारों खिलाडिय़ों को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह दिया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।


नीलम ने छठी एशियन योगा स्पोर्ट्स फैडरेशन चंपियनशिप में 1 गोल्ड व 1 सिल्वर मैडल हासिल किया है। योगा की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके 10 गोल्ड, 10 सिल्वर व 10 ब्रांज मैडल है। नीलम इन्सां ने बताया कि वो अपने कोच अपने गुरु के आशीर्वाद की बदौलत ही आज इस मुकाम पर पहुंची हैं।