विश्व का सबसे बड़ा पोस्टर बना ''MSG The Warrior Lion Heart'' (Pics)

10/14/2016 5:25:49 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह द्वारा अभिनीत व निर्देशित फिल्म 'एम.एस.जी. द वारियर लायन हार्ट' बड़े पर्दे पर एक सप्ताह पूरा कर चुकी है। सप्ताह भर में 113.62 करोड़ रुपए का बिजनेस कर चुकी है। फिल्म की सफलता की खुशी में प्रशंसकों ने विश्व का सबसे बड़ा पोस्टर बनाया। 

एम.एस.जी. भारतीय खेल गांव में बनाए गए इस विशालकाय पोस्टर को बनाने में करीब 19 घंटे 50 मिनट लगे। 1 लाख 62 हजार 788 स्कवेयर फीट आकार के इस पोस्टर के रिकार्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड को भेजा जाएगा। इससे पहले विश्व के सबसे बड़े पोस्टर का रिकार्ड स्विट्जरलैंड के जेनेवा के जनरेशन गुरर्डिन कुमेर के नाम है, जिन्होंने बीती 14 मई 2016 को 8115.32 स्कवेयर फीट आकार का पोस्टर बनाया था। डॉ. एमएसजी के प्रशंसकों द्वारा बनाए गए विशालकाय पोस्टर में प्रमुख के  शेरदिल के किरदार में पहाड़ पर चढ़े हुए नजर आ रहे हैं। पोस्टर बनाने को लेकर प्रशंसकों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। 

इंवेट आर्गेनाईजर पुष्पा इन्सां ने बताया कि 'एम.एस.जी. द वारियर लायन हार्ट'  फिल्म की सफलता की खुशी में प्रशंसकों ने यह पोस्टर बनाया है। उन्होंने बताया कि पहले यह रिकार्ड स्विट्जरलैंड के नाम था। परंतु अब एम.एस.जी. प्रशंसकों ने उस रिकार्ड से करीब दोगुणे आकार का पोस्टर बनाया है। 

उन्होंने बताया कि इससे पहले 'एम.एस.जी. द वारियर लायन हार्ट' फिल्म के नाम एक एशिया बुक ऑफ रिकार्ड तथा एक इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड है। एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में प्रशंसकों ने बीती 23 सितम्बर को 1 लाख 50 हजार 9 प्रशंसकों ने घी के दीए जलाए थे, इस रिकार्ड को गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड के लिए भी भेजा गया है। इसके अलावा पूज्य गुरुजी ने इस फिल्म में 3 किरदार कैमरे के सामने निभाएं हैं तथा 30 किरदार कैमरे के पीछे यानि फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न विधाओं में निभाएं हैं। इसके लिए इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में यह दर्ज हुआ है।