बच न सकेंगे वो, मुफ्त यात्रा करेंगे जो

4/28/2016 4:51:16 PM

सिरसा (राम माहेश्वरी): हरियाणा परिवहन विभाग की ओर से सिरसा डिपो के 35 कंडक्टरों को प्रमोट कर सब-इंस्पैक्टर बना दिया है। इस नियुक्ति के साथ ही डिपो में लम्बे समय से चला आ रहा सब-इंस्पैक्टरों का टोटा भी खत्म हो गया है। डिपो में सब-इंस्पैक्टर के 42 पद स्वीकृत हैं, परंतु लम्बे समय से 12 पद रिक्त पड़े थे। मौजूदा 30 सब-इंस्पैक्टर्स से डिपो की बसों की चैकिंग का कार्य प्रभावित हो रहा था। इस वजह से बसों में बेटिकट यात्रियों की धरपकड़ में भी कमी आ रही थी। अब नए सब-इंस्पैक्टर्स मिलने से बसों की चैकिंग का कार्य सुचारू रूप से हो पाएगा।

पदोन्नत किए गए डिपो के 35 सब-इंस्पैक्टर्स में से 4 कर्मचारी जींद डिपो व 19 कर्मचारी अम्बाला डिपो में नियुक्त किया गए हैं। शेष 12 की नियुक्ति सिरसा डिपो में ही की गई है। डिपो में सब-इंस्पैक्टर्स के 12 पद ही रिक्त थे। अब डिपो के पास पर्याप्त सब-इंस्पैक्टर्स हो गए हैं।

सिरसा डिपो के बेड़े में इस समय करीब 186 बसें
 गौरतलब है कि सिरसा डिपो के बेड़े में इस समय करीब 186 बसें हैं। बसों में बेटिकट यात्रा की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए डिपो स्तर पर उडऩदस्ते का गठन किया गया है। सब-इंस्पैक्टर अपनी टीम के साथ नियमित रूप से बसों की चैकिंग के लिए नियुक्त किए जाते हैं। डिपो में सब-इंस्पैक्टर्स की कमी के चलते बेटिकट यात्रियों की संख्या में कहीं न कहीं बढ़ौतरी हो रही थी। नियमित रूप से चैकिंग कार्य भी नहीं हो पा रहा था। डिपो प्रबंधन को उम्मीद है कि अब पर्याप्त सब-इंस्पैक्टर्स होने से चैकिंग कार्य में तेजी आएगी और इससे बिना टिकट यात्रा की प्रवृत्ति पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगेगा।

इंस्पैक्टरों का भारी टोटा
बेशक सिरस डिपो में अब सब-इंस्पैक्टर्स के पर्याप्त पद हो गए हैं लेकिन डिपो में इंस्पैक्टरों का भारी टोटा बना हुआ है। डिपो में इंस्पैक्टर रैंक के 22 पद स्वीकृत हैं, परंतु लम्बे समय से 14 पद खाली पड़े हैं। 8 इंस्पैक्टरों के सहारे डिपो अपना कामकाज चलाए हुए है। इनमें से एक इंस्पैक्टर इसी 30 अप्रैल को रिटायर हो जाएगा।