गर्मी दूर भगाओ, तरबूज खाओ

4/21/2019 11:33:23 AM

सिरसा(माहेश्वरी): गर्मी बदन को झुलसाने लगी है। मौसम की मार से खुद को बचाने के लिए लोगों ने जतन करने शुरू कर दिए हैं। लोग शीतल पेय पद्धार्थों का सहारा ले रहे हैं, वहीं आम, तरबूज, खरबूजा आदि फल भी तन-मन को शीतलता प्रदान करने में सहायक साबित हो रहे हैं। गर्मी शुरू होते ही बाजार में तरबूज के जहां-तहां ढेर लगे दिखाई देते हैं। 

लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए विभिन्न राज्यों व जिलों से ट्रक-ट्रालियों में तरबूज भर कर बिक्री के लिए यहां लाए गए हैं। हालांकि अभी तरबूजों की पहली खेप ही यहां पहुंची है इसलिए अभी इनके दाम अधिक है। सिरसा में उत्तरप्रदेश के अधिकांश लोग तरबूज बेचने के लिए आए हुए हैं। 

राजस्थान से आ रहा तरबूज
पुरानी कचहरी रोड स्थित रेलवे फाटक के पास तरबूज बेचने यू.पी. से आए अमरीश ने कहा कि वह पिछले 5 बरस से गर्मी के सीजन में सिरसा आ रहा है। स्थानीय सब्जी मंडी से वह तरबूज खरीदता है। फिलहाल राजस्थान वाला तरबूज आ रहा है। तरबूज व सैंचरी अभी 20 से 25 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। अभी तरबूज की आवक शुरू हुई है और जैसे ही दूसरी खेप पहुंचेगी तो तरबूजों के दाम में और भी गिरावट आएगी जिससे इसकी बिक्री भी बढ़ेगी।

यमुनावाला तरबूज आ जाएगा तब 12 से 15 रुपए इसके दाम हो जाएंगे। गर्मियों के सीजन में हर बार तरबूजों की भारी आवक होती है तथा बच्चे, बूढ़े व महिलाएं आदि बड़े चाव से तरबूज खाकर गर्मी में अपनी प्यास बुझाकर स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं। इस मौसम में कुछ रेहड़ी चालक तरबूज की रेहडिय़ां लगाकर पूरे शहर का चक्कर लगाते हैं तथा तरबूज के शौकीनों को तरबूज की बिक्री कर अपनी रोजी रोटी कमाते हैं। 

kamal