बागवानी के किसानों को ‘मोटे खर्चे’ से मिलेगी आजादी

7/12/2018 1:00:41 PM

सिरसा(ललित): फसल की सिंचाई पर आने वाले खर्च को कम करने के लिए ऊर्जा नवीनीकरण मंत्रालय भारत सरकार व हरियाणा सरकार के नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विभाग की ओर से किसानों को सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सैट मुहैया करवाए जाने की योजना को मूर्त रूप दे दिया गया है।  वर्ष 2018-19 में स्वीकृत इस योजना के अन्तर्गत किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर यह सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सैट मिलेंगे। ड्रा में जिन किसानों का नाम आएगा उन्हें इस योजना के अन्तर्गत अनुदान पर सोलर पंपिंग सैट उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

मंत्रालय व नवीनीकरण ऊर्जा विभाग की ओर से जिला के 112 किसानों को सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सैट दिए जाएंगे। जिला ऊर्जा विभाग की ओर से शीघ्र ही इस संबंध में ड्रा निकाला जाएगा। सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सैट सिर्फ उन्हीं किसानों को ही मिलेंगे जिन्होंने इसके लिए पहले से आवेदन किया हुआ है। जिला में सबमर्सीबल सोलर सिस्टम के लिए करीब 3800 किसानों ने गत वर्ष ऑनलाइन फार्म भरे थे। अब उन्हीं में से 112 किसानों को ड्रा के माध्यम से यह पंपिंग सैट दिए जाएंगे। जिससे किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा।

किसानों को देनी पड़ेगी 25 प्रतिशत राशि
जिला में रानियां व ऐलनाबाद खंड के किसान इस योजना से ज्यादा लाभान्वित होंगे। रानियां व ऐलनाबाद खंड में किसान बागवानी में काफी रुचि लेते हैं। पहले सरकार की ओर से किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पंपिंग सिस्टम मुहैया करवाने की योजना थी लेकिन अब अनुदान की राशि को 90 प्रतिशत से घटाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है। इस संबंध में जिला ऊर्जा विभाग के पास मंत्रालय की ओर से पत्र आया है जिसमें सबसिडी की राशि में 15 फीसदी की कटौती करके 75 प्रतिशत करने का जिक्र है। सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सैट 2 हार्स पावर व 5 हार्स पावर के है। 

वैसे मार्कीट के हिसाब से इस सिस्टम को लगाने पर लाखों रुपए का खर्च बैठता है। चूंकि सरकार की ओर से 75 प्रतिशत अनुदान राशि पर यह पंपिंग सैट मुहैया करवाए जा रहे हैं इसलिए किसानों को सिर्फ 25 प्रतिशत राशि ही इसके लिए देनी पड़ेगी। उन्हें 5 हार्स पावर सबमर्सीबल सोलर पंपिंग सिस्टम के लिए किसानों को 25 प्रतिशत राशि के रूप में 83,250 रुपए अदा करने पड़ेंगे। जबकि 2 हार्स पावर पंपिंग सैट के लिए किसानों को और भी कम राशि देनी पड़ेगी। इसके लिए किसानों को 25 प्रतिशत के रूप में 48,250 रुपए ही देने होंगे। 

Rakhi Yadav