वर्दी नहीं पहनी तो कटेगी पर्ची

12/13/2018 12:36:22 PM

सिरसा(माहेश्वरी): हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी अब बावर्दी नजर आएंगे। पहले सिर्फ रोडवेज के ड्राइवर व कंडक्टर ही वर्दी पहने दिखाई देते थे लेकिन महकमे ने अब तमाम कर्मचारियों के लिए ड्रैस पहनना अनिवार्य कर दिया है। चाहे क्लर्क हो या फोरमैन, मैकेनिक हो या इंस्पैक्टर, सभी को वर्दी पहननी होगी। इस बाबत परिवहन विभाग के मुख्यालय की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

सभी डिपो महाप्रबंधकों को जारी किए गए आदेशों में हरियाणा राज्य परिवहन निदेशक ने समस्त स्टाफ के लिए वर्दी पहनना सुनिश्चित करने को कहा गया है। आदेशों का पालन न करने वाले कर्मचारी के खिलाफ एक्शन लेने का कहा गया है। दरअसल, रोडवेज के सिरसा डिपो में चालक परिचालक, क्लर्क, निरीक्षक, फोरमैन, मैकेनिक सहित कुल 740 कर्मचारी कार्यरत हैं। हर साल कर्मचारियों को वर्दी भत्ता मिलता है। कर्मचारियों की वर्दी का रंग खाकी है। गर्मियों में कर्मचारियों को वर्दी भत्ते के रूप में 1350 रुपए जबकि सर्दियों में 1450 रुपए दिए जाते हैं।

मगर अक्सर यही देखने में आता है कि कर्मचारी वर्दी भत्ता तो ले लेते हैं लेकिन वर्दी नहीं पहनते। ऐसे में सरकार की ओर से मिलने वाला भत्ता अधिकारियों की जेब में चला जाता है। ड्राइवर-कंडक्टरों को जरूर बीच बीच में वर्दी पहने देखा जा सकता है। सरकार के इस नए आदेश पर रोडवेज अधिकारियों पर रोक लगेगी। परिवहन निदेशक ने डिपो महाप्रबंधकों से आदेशों की सख्ती से पालना सुनिश्चित करवाने को कहा है।

15 दिसम्बर के बाद डिपो का कोई भी कर्मचारी बिना वर्दी के नजर आया तो उसे प्रबंधन की कार्रवाई का सामना करना होगा। रोडवेज यूनियन ने समय पर मांगा भत्ता रोडवेज कर्मचारी नेता सरबत पूनिया ने कहा कि सभी कर्मचारियों को वर्दी निश्चित रूप से पहननी चाहिए लेकिन दिक्कत यह है कि महकमे द्वारा कर्मचारियों को समय पर वर्दी भत्ता नहीं दिया जाता। भत्ता समय पर मिलना चाहिए। साथ ही जो वर्दी भत्ता दिया जा रहा है वह नाममात्र है, इसे बढ़ाकर 3 हजार रुपए किया जाना चाहिए। खूबीराम कौशल, महाप्रबंधक सिरसा डिपो। हरियाणा परिवहन निदेशक की ओर से डिपो के सभी कर्मचारियों के लिए वर्दी पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। 15 दिसम्बर तक का वक्त दिया गया है। इसके बाद बिना वर्दी डिपो में आने वाले कर्मचारी पर एक हजार रुपए जुर्माना ठोका जाएगा। -खूबीराम कौशल, महाप्रबंधक सिरसा डिपो।

Deepak Paul