परीक्षाओं में नकल करना अब संभव नहीं: डा. जगबीर

12/10/2017 1:24:01 PM

सिरसा(का.प्र.):हरियाणा स्कूल लैक्चरार एसोसिएशन की ओर से पंचायत भवन में जिलास्तरीय कन्वैंशन का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। जिलाध्यक्ष महेंद्र मेहता की अध्यक्षता में हुई इस कन्वैंशन में जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी पवन सुथार, प्रो. डी.पी. वार्ने, सेवानिवृत्त अध्यापक सुरेंद्र आर्य, सुरेंद्र थोरी, सतीश मित्तल व समाजसेवी संजीव काठपाल इत्यादि भी मौजूद  रहे। जिलाध्यक्ष महेंद्र मेहता ने सभी का स्वागत किया।

कन्वैंशन के दौरान डा. जगबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा बोर्ड विद्यार्थियों को लेकर सतर्क है और हरसंभव प्रयास करता है कि विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए। परीक्षा में नकल के आने वाले मामलों को लेकर अब हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने एक विशेष रणनीति भी बनाई है, जिसके चलते अब परीक्षाओं में नकल करना संभव नहीं होगा। तत्पश्चात उन्होंने कन्वैंशन में भाग लिया और एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना भी की।

एसोसिएशन की ओर से विभिन्न मांगों से संबंधित एक मांगपत्र के जरिए मांग की कि 5वीं व 8वीं कक्षा को बोर्ड में शामिल किया जाए, डबवाली व ऐलनाबाद में भी परीक्षा का मार्किंग केंद्र स्थापित किया जाए, फिजिकल एजुकेशन से संबंधित पाठ्य पुस्तक को बोर्ड द्वारा ही प्रकाशित किया जाए, केंद्र अधीक्षक, उप अधीक्षक व पर्यवेक्षक के मानदेय में वृद्धि की जाए, बच्चों की रि-इवैल्यूएशन फीस में कटौती की जाए और दसवीं व बारहवीं के परीक्षा पेपर चैक करने पर अधिक मानदेय दिया जाए और सब डिवीजन स्तर पर मार्किंग तथा परीक्षा के लिए ड्यूटी लगे। मांगों से संबंधित मांग पत्र एसोसिएशन की ओर से प्रैस प्रवक्ता अमित मनोहर ने डा. जगबीर को सौंपा गया।

डा. जगबीर सिंह ने एसोसिएशन की ओर से दिए गए सम्मान का आभार व्यक्त किया और विश्वास दिलवाया कि मांगों पर विचार कर उसे पूरा करने की दिशा में कदम उठाया जाएगा। इस मौके पर उप प्रधान कुंदन झोरड़, अश्विनी शर्मा पूर्व प्रधान, अमित मनहर प्रैस प्रवक्ता, कृष्ण सिवाच, प्रमोद कुमार गौत्तम, राजकुमार अरोडा, राजकुमार मेहता, सदीव, कृष्ण जैन, राजेश जैन, अभिमन्यु, कृष्ण खिचर, सुनील वर्मा, पृथ्वीराज, शुभकरण शर्मा, अंकुर छाबड़ा, मनदीप, प्रेमचंद, दर्शन शर्मा सहित काफी संख्या में लैक्चरार मौजूद रहे।