मुख्य बाजार में नहीं सुधर पाएगी जाम की स्थिति

12/10/2018 1:18:06 PM

रानियां(सतनाम): बाजार में वाहन चालक नियमों कायदों की कोई परवाह नहीं कर रहे हैं। सरेआम ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करते हुए चालक वाहन को सड़क के बीच में ही रोककर खरीदारी कर रहे हैं। पुलिस इक्का-दुक्का वाहनों के चालान काटकर अपने कर्तव्य निभा रही है। इसलिए वाहन चालकों के हौसले बढ़े हुए हैं। नगर के मुख्य बाजार में यातायात व्यवस्था का बुरा हाल है। सड़क पर वाहन खड़ा होने के कारण यहां से गुजरने वाले राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मुख्य बाजार में वाहनों की पार्किंग के लिए नगरपालिका प्रशासन ने व्यवस्था की हुई है लेकिन वाहन चालक पार्किंग में वाहन खड़ा करने की बजाय रोड पर ही खड़ा करते हैं। पिछले प्रशासन ने हजारों का खर्चा करके बाजार में पीली पट्टी भी खिंचवा दी थी लेकिन अब वह न तो पीली पट्टी दिखाई दे रही है और न ही उस पीली पट्टी का वाहन चालकों पर असर पड़ा है। 

वाहन चालक सरेआम प्रशासन की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ट्रैफिक रूल के मुताबिक पीली पट्टी से बाहर वाहन खड़ा करने पर वाहनों का चालान किए जाने का प्रावधान है। गौरतलब है कि मेन बाजार नगर का मुख्य बाजार है। नगर व आसपास गांव से ग्रामीण बाजार में खरीदारी के लिए आते हैं। वाहन चालक अपनी गाड़ी को सड़क के बीच ही पार्क करके खरीदारी करने चले जाते हैं। बाजार से गुजरने वाले राहगीरों को परेशानी झेलनी पड़ती है। सड़क के बीच आड़े-तिरछे ढंग से वाहन खड़े होने के कारण बाजार में जाम की स्थिति बन जाती है। हालांकि  पहले प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर बाजार से अतिक्रमण हटवाया भी गया था। प्रशासन ने दुकानों के आगे अवैध रूप से बनाए गए थड़ों को गिरवा दिया था। दुकानदारों को दुकान के शटर से आगे 2 फुट तक सामान रखने की छूट दी गई थी। 

अतिक्रमण हटने के बाद बाजार खुला-खुला सा नजर आने लग गया था। सुधार की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए प्रशासन ने बाजार में पीली पट्टी भी लगवा दी थी लेकिन अब वह पीली पट्टी ही गायब हो गई है और यातायात व्यवस्था में कोई सुधार नहीं दिखाई दे रहा। पुलिस द्वारा वाहन चालकों पर ढिलाई बरतने के कारण यह हाल बना हुआ है। लोगों की पुलिस प्रशासन से मांग है कि बाजार में वाहन खड़ा करने वाले चालकों पर सख्त कार्रवाई की जाए। बाजार में पीली पट्टी दोबारा लगाई जाए और पीली पट्टी से बाहर वाहन खड़ा करने वाले वाहन चालकों के चालान किए जाएं। मुख्य बाजार में वाहन खड़े करने वालों के भी चालान किए जाएं। ताकि बाजार में जाम की स्थिति न आए। 

Rakhi Yadav