किसानों के बनाए जाएंगे भूमि स्वास्थ्य कार्ड

11/20/2017 2:00:18 PM

रानियां(दीपक):कृषि विभाग द्वारा प्रति एकड़ पैदावार क्षमता को बढ़ाने के लिए क्षेत्र के किसानों को अपने खेत की मिट्टी पानी की जांच करवाने के लिए भूमि परीक्षण अभियान खेतों में मिट्टी पानी के सैम्पल लेने का कार्य पूरा कर लिया गया हैं। जिसमें खंड कृषि विकास अधिकारी डा. भागीरथ ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत किसानों के भूमि स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे

किसानों ने भूमि के सैम्पल कृषि कार्यालय में जमा करवा दिए गए है और किसानों को प्रयोगशाला तक आने की आवश्यकता नहीं है। कृषि अधिकारी व कर्मचारी गांव के सरपंचों से सम्पर्क करेंगे तथा किसानों को इकट्ठा करके मिट्टी एवं पानी उनके खेत में परीक्षण कर रिपोर्ट देगी। हर किसान को मिट्टी एवं पानी का नमूना लेने का प्रशिक्षण भी दिया गया हैं ताकि अन्य किसी भी समय अगर अपने खेत बाग की मिट्टी एवं पानी परीक्षण करवाना चाहे तो नमूना सही से ले सके।

जरूरत अनुसार कर सकेंगे खाद प्रयोग
खंड कृषि अधिकारी डा. भागीरथ ने बताया कि किसानों को भूमि स्वास्थ्य कार्ड के बारे में जानकारी दी गई हैं। इस योजना के तहत हर गांव से 30 सैम्पल लिए जाएंगे और किसानों की खेतों की मिट्टी एवं पानी का परीक्षण किया जाएगा, उन सभी के भूमि स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे। भूमि के परीक्षण से किसान उसके अनुसार अपने खेत में खाद का उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि खेतों में खाद के अंधाधुंध प्रयोग से किसान बच सके। कृषि अधिकारी ने कहा कि अंधाधुंध खादों के प्रयोग से भूमि की उर्वरा शक्ति लगातार कम होती जा रही है।