ऐलनाबाद में देखने को मिल रही है लोहड़ी की रौनक

1/13/2019 1:36:37 PM

ऐलनाबाद(विक्टर): लोहड़ी के पर्व को लेकर ऐलनाबाद में भी लोहड़ी की रौनक देखने को मिल रही है। शनिवार को दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें सजाकर ग्राहक का इंतजार करना शुरू कर दिया है। वहीं जगह-जगह पर इस पर्व को लेकर मूंगफ ली, गज्जक, पॉपकॉर्न की खूब बिक्री हो रही है। बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। लोग दुकानों में जाकर मिठाइयां और त्यौहार का अन्य सामान खरीद रहे हैं। हालांकि यह देखने को मिल रहा है कि इस बार लोगों में लोहड़ी को लेकर ज्यादा उत्साह नहीं है।

 लोग मात्र शगुन या अपने मित्र बंधुओं और सखा संबंधियों को देने के लिए लोहड़ी की मिठाइयां, तिल, मूंगफ ली, गज्जक की खरीदारी कर रहे हैं। कभी लोग एक जगह पर एकत्रित होकर हर घर से लकड़ी लेकर लोहड़ी जलाकर और सुंदर मुंदरिये गीत गाकर इस पर्व को मनाते थे। उसी परंपरा को जारी रखते हुए मेहता समाज सभा की ओर से सांझी लोहड़ी का प्रोग्राम मुल्तानी धर्मशाला ऐलनाबाद में भी किया जा रहा है। आजकल युवा वर्ग इंटरनैट की दुनिया में ज्यादातर व्यस्त रहते हैं और प्राचीन संस्कृति को भुलाते जा रहे हैं। 

पहले लोहड़ी पर हर घर से एक-एक लकड़ी जलाने के लिए इकट्ठी की जाती थी
आज से कुछ सालों पहले लोहड़ी पर्व का अपना ही एक विशेष उत्साह रहता था। इसकी तैयारी लोग इस त्यौहार के आने से पहले ही शुरू कर देते थे। इसमें लोहड़ी पर जलाए जाने वाले अलाव के लिए प्रत्येक घर से एक-एक लकड़ी एकत्रित की जाती थी। वहीं जलाने के लिए गोबर के उपले भी इकट्ठे किए जाते थे। 
 

Deepak Paul