मैडीकल बुलेटिन : सिरसा मेंं बाहर से आए 494, सभी को किया ट्रेस

4/6/2020 2:10:57 PM

सिरसा : सी.एम.ओ. सुरेंद्र नैन ने बताया कि सिरसा में बाहर से आए 494 में से 297 ने अपना क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है। बाहर से आए इन सभी लोगों की पहचान कर विशेष रूप से क्वारंटाइन में रखा गया है। उन्होंने जानकारी दी कि इनमें से 297 लोगों की 28 दिन की क्वारंटाइन की अवधि पूर्ण हो चुकी है। इनमें लोगों में से 14 के सैंपल लिए गए, जिनमें सभी की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि लोकल ट्रांसमिशन के 42 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 37 की रिपोर्ट नैगेटिव, 3 की रिपोर्ट पॉजीटिव है तथा 2 की रिपोर्ट लंबित है।

इस प्रकार से सिरसा में कोरोना वायरस के पॉजीटिव केसों की संख्या 3 है। उन्होंने बताया कि सिरसा की बंसल कालोनी में कोरोना संक्रमित महिला का रोहतक पी.जी.आई. में उपचार चल रहा है और उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है जबकि उनके दोनों बच्चों को आइसोलेशन में रखा गया है। 

कोरोना वायरस संक्रमित महिला के स्वास्थ्य में सुधार, दोनों बच्चों की प्राथमिक रिपोर्ट पॉजीटिव
सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र नैन ने बताया कि सिरसा की बंसल कालोनीवासी कोरोना वायरस संक्रमित महिला मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा बंसल कालोनी तथा कोर्ट कालोनी वासियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। इनमें 567 घरों में 2838 लोगों जिनमें 1465 पुरुषों एवं 1373 महिलाओं का सर्व किया जा चुका है। सर्वें के दौरान कालोनी के किसी भी नागरिक में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए।

क्वारंटाइन की अवधि पूरा होने तक यह स्वास्थ्य जांच जारी रहेगी। कोरोना संक्रमित महिला का रोहतक पी.जी.आई. में उपचार चल रहा है और उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है जबकि उनके दोनों बच्चों की प्राथमिक रिपोर्ट में पॉजीटिव आई है जबकि कंफर्म रिपोर्ट अभी लंबित है। 

आमजन डरें नहीं, सजग रहें और सहयोग करें 
सी.एम.ओ. सुरेंद्र नैन ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की मुहिम में जिलावासी सहयोग करें व सजग रहते हुए बाहर से आने वाले अपने रिश्तेदारों व परिचितों की जानकारी जरूर दें। सजगता व जागरूकता से ही कोरोना वायरस प्रकोप को हराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के लिए अब दूसरे जिला से आने वाले रिश्तेदारों व परिचितों की जानकारी देना अनिवार्य किया गया है।

इसके लिए गांव में सरपंच व शहरी क्षेत्र में संबंधित एम.सी. व पार्षद की जिम्मेवारी रहेगी। इसलिए दूसरे जिला से किसी के घर उसका कोई रिश्तेदार या कोई परिचित आता है, तो उसकी जानकारी या सूचना के लिए स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 108 व फोन नम्बर 01666-241155 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा संबंधित जानकारी के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 01666-248882, 98123-00947 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Isha