नशामुक्ति अस्पताल में चल रहे मैडीकल स्टोर, स्वास्थ्य विभाग ने किया सील

2/28/2020 4:00:35 PM

डबवाली (संदीप) : नशामुक्ति अस्पतालों में नशा छुड़वाने में इस्तेमाल होने वाली नशीली गोलियों पर शिकंजा कसना तेज कर दिया है। गत दिवस जहां केंद्र की नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम ने चौटाला रोड पर ज्याणी अस्पताल में छापेमारी कर दवाइयों से जुड़ा रिकार्ड खंगला तो वहीं गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डबवाली के भठिंडा रोड पर पंजाब की सीमा से सटे प्रेरणा अस्पताल पर दबिश दी।

टीम ने अस्पताल में चल रहे मैडीकल स्टोर को सील कर दिया है। इस पूरी कार्रवाई के दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहा। यहां बता दें कि डबवाली व समीपवर्ती पंजाब में जैसे-जैसे चिट्टे के अलावा अन्य नशीले पदार्थों का इस्तेमाल बढ़ा है वैसे-वैसे डबवाली में नशामुक्ति अस्पताल भी बीते कुछ वर्षों में तेजी से खुले हैं। इन अस्पतालों में चिट्टे के अलावा अन्य कई तरह से नशे छुड़वाने के दावे किए जा रहे हैं। 

डिस्ट्रिक्ट ड्रग कंट्रोलर रजनीश धानीवाल ने बताया कि उच्चाधिकारियों को सूचना मिली थी कि नशामुक्ति केंद्रों में इन दिनों कोरियर सर्विस की मार्फत नशे की सप्लाई की जा रही है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक टीम का गठन किया गया। जिसमें उनके अलावा सिरसा के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रोहताश, मैडीकल ऑफिसर सुरेश पंवार व डा. विक्रम सोनी शामिल हैं। टीम ने ऑन डॉट कोरियर सॢवस को चैक किया और रिकार्ड लिया जिसमें कुछ नहीं पाया गया।

टीम कालोनी रोड पर स्थित मोंगा कोरियर सॢवस पर पहुंची, जहां उन्हें बुपरैक्स टैबलेट के 2 डिब्बे बरामद हुए जो भङ्क्षठडा रोड स्थित प्रेरणा मानसिक रोग अस्पताल एवं नशा मुक्ति केंद्र के थे। जिसके बाद टीम उक्त नशा केंद्र में पहुंची और जांच शुरु की। उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा किसी तरह का रिकार्ड मैनटेन नहीं किया गया। इसके अलावा अस्पताल के भीतर ही चल रहे मैडीकल स्टोर बालाजी फार्मा का जब रिकार्ड चैक किया गया तो वह सेल-पर्चेज से सम्बंधित कोई रिकार्ड प्रस्तुत नहीं कर पाए।

इसके अलावा भी रिकार्ड में कई अनियमितताएं पाई गई जिसके चलते मैडीकल को सील कर दिया गया है। टीम के सदस्यों ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन को सिविल सर्जन द्वारा नोटिस जारी किया जाएगा। मैडीकल संचालक को ड्रग विभाग द्वारा नोटिस जारी कर आगामी विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद टीम ने इसी रोड पर स्थित बंसल मानसिक रोग व नशामुक्ति केंद्र व मैडीकल स्टोर की भी जांच की गई। जहां कुछ मामूली खामियां पाई गई हैं। उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Isha