खट्टर तो कर गए उद्घाटन, सुविधाओं के नाम पर खाली स्वास्थ्य केंद्र...न डॉक्टर न बैड

10/28/2015 4:23:00 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आए दिन विकास के नाम पर उद्घाटन व शिलान्यास तो करते है लेकिन उद्घाटन किए गए भवनों में सुविधाओं के नाम पर कुछ है या नही है इसकी सच्चाई नहीं जानते। मुख्यमंत्री ने ऐसा ही एक उद्धघाटन सिरसा में भी किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 25 अक्तूबर को सिरसा आए यहां मुख्यमंत्री ने सिरसा जिला के गांव धोतड़ में करोड़ों रुपए की लागत से बने सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का उद्धघाटन किया। इस सामुदायिक केंद्र की सच्चाई जानने के लिए जब हम गांव में पहुंचे तो हमने पाया कि केंद्र में न तो डॉक्टर हैं और न ही सुविधाओं के नाम पर कुछ और, इन हालातों के संबंध में जब हमने  स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से पूछा तो उनका कहना था कि लोगों की  सुविधाओं को चलते इसका उद्धघाटन करवा दिया। जल्द ही सभी सुविधाए स्वास्थ केंद्र में मुहैया करवा दी जाएंगी।

 करोड़ों  की लागत से बने स्वास्थ केंद्र की नींव इसलिए रखी गई थी कि आसपास के गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित अच्छी सुविधाए मिले जिसके लिए पूर्व की हुड्डा सरकार ने इसकी स्वीकृति अपने समय में की थी। वर्ष 2013 में पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंद्र सिंह हुड्डा ने इसका शिलान्यास किया था। इस स्वास्थ्य केंद्र के लिए लगभग 2.50 करोड़ रुपए का बजट रखा था। इसी माह ये स्वास्थ्य केंद्र बनकर तैयार हो गया जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 25 अक्तूबर को इसका उद्धघाटन मुख्यमंत्री से करवाया।

इस स्वास्थय केंन्द्र में मरीजों का इलाज करने हेतु न तो डाक्टर हैं और न ही बैड की व्यवस्था है तथा न ही मरीजों के बैठने के लिए कुर्सियां उपलब्ध हैं। इस केंद्र में न तो कोई पैरामेडिकल स्टॉफ है और न ही कोई उपकरण है। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने कहा की इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्वघाटन से पहले उस भवन में सुविधाएं जुटाई जानी चाहिए थीं। ग्रामीणों ने कहा कि गांव में नाम के लिए स्वास्थ्य केंन्द्र का उद्वघाटन तो हो गया है लेकिन इस केंन्द्र में कोई सुविधा न होने के कारण ग्रामीणों को अपने ईलाज के सिरसा या रानियां जाना पड़ता है।